श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

NPS Vatsalya Scheme: अब बच्चों को भी मिलेंगी पेंशन, आज इस खास योजना की होगी शुरुआत

इस सरकारी स्कीम में निवेश करने के बाद पेरेंट्स बच्चों के वयस्क होने पर उनके लिए एक मोटा फंड जमा कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं इस योजना के बारे में…
NPS Vatsalya Scheme| shreshth bharat

NPS Vatsalya Scheme: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में बच्चों के लिए एक खास योजना का एलान किया गया था, जिसकी शुरुआत आज यानी 18 सितंबर को होने जा रही है। हम बात कर रहे हैं एनपीएस वात्सल्य योजना की।

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस योजना को लॉन्च करेंगी। पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) इस योजना को ऑपरेट करेगा। इस सरकारी स्कीम में निवेश करने के बाद पेरेंट्स बच्चों के वयस्क होने पर उनके लिए एक मोटा फंड जमा कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं इस योजना के बारे में…

मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में हुआ था एलान, आज होगा शुरू

मोदी 3.0 के केंद्रीय बजट 2024-25 में NPS Vatsalya योजना का एलान किया गया था।  एनपीएस वात्सल्य सब्सक्रिप्शन के लिए केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण एक पोर्टल लॉन्च करेंगी। लॉन्चिंग के साथ ही सरकार इस स्कीम से जुड़ी हर एक डिटेल को ब्रोशर के साथ जारी करेगी। वहीं, एनपीएस वात्सल्य योजना का सब्सक्रिप्शन लेने वाले 18 साल से कम उम्र के बच्चों को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) कार्ड दिया जाएगा। इसका सीधा मतलब यह होता है कि अब बच्चों की पेंशन मिल पाएगी।

Unified Pension Scheme: 23 लाख कर्मचारियों का सवाल, यहां मिलेगा जवाब

क्या है NPS Vatsalya योजना

दिल्ली में होने वाले एनपीएस वात्सल्य लॉन्च इवेंट में आज देशभर में करीब 75 स्थानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोग जुड़ेंगे। बच्चों के बड़े होने पर उनके लिए पेंशन फंड जुटाने के लिए इस खास स्कीम को शुरू किया जा रहा है। इस स्कीम में माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य के लिए उनके पेंशन अकाउंट में इन्वेस्ट कर सकेंगे जिससे लंबे समय में उनके लिए बड़ा फंड तैयार होगा।

इतने पैसों से कर सकते हैं शुरुआत

इस योजना में निवेश करने के लिए बच्चों के परिजन 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। बच्चे का परिवार बच्चों के नाम पर सालाना न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। वहीं,  मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट तय नहीं की गई है।

Pension Update: ‘अगले महीने से बंद हो जाएगी पेंशन’, सरकार ने जारी किया ये नया अपडेट

बच्चे के 18 साल की उम्र का होने तक माता-पिता को हर साल बच्चे के एनपीएस-वात्सल्य खाते में ये रकम जमा कराने होंगे। इस योजना को बच्चों के भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने और उन्हें फाइनेंशियली स्ट्रांग बनाने की दिशा में बढ़ाने को लेकर एक अहम कदम माना जा रहा है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !