श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

+92 नंबर से आ रही है Whatsapp Call तो हो जाएं अलर्ट, नहीं तो…

Whatsapp Call Spam: भारत में जितनी तेजी से इंटरनेट का यूज़ बढ़ा है उसकी तुलना विश्व के किसी देश से नहीं की जा सकती है। पिछले 2-3 सालों में...
Whatsapp Call Spam| shhreshth bharat

Whatsapp Call Spam: भारत में जितनी तेजी से इंटरनेट का यूज़ बढ़ा है उसकी तुलना विश्व के किसी देश से नहीं की जा सकती है। पिछले 2-3 सालों में भारतीयों द्वारा चलाए जाने वाले इंटरनेट में कई गुणा वृ़द्धि हुई है। भारत सरकार भी डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। इंटरनेट की बदौलत आज WhatsApp जैसी इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप का यूज़ लगभग हर व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है।

परिवार के सभी सदस्यों के फोन में Whatsapp मौजूद रहता है। सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि Whatsapp पर वीडियो और वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है, लेकिन Whatsapp पर आने वाली ये कॉल आपके लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है। खासकर तब जब यह WhatsApp Call +92 Code वाले किसी Unknown Number से आ रही हो।

वॉट्सऐप-फेसबुक का ये नीला सर्किल है बहुत काम का, घंटों का काम करता है

+92 वाले नंबर से कॉल आने पर क्या करें?

यदि आपके पास भी +92 कोड वाले किसी नंबर से कॉल आ रही है और वह नंबर आपके लिए अनजान है, तो उस नम्बर की प्रोफाइल पर किसी भी रैंक के पुलिस अधिकारी की फोटो लगी हो तब भी डरना नही है। सबसे पहले आपको उस कॉल को इग्नोर करना होगा। ऐसे नंबर से आ रही कॉल को बिल्कुल भी रिसीव न करें। चाहें तो पूरी रिंग बजने दें या फिर उसे कट कर दें, लेकिन रिसीव कतई न करें।

कॉल पिक करने पर आपको डीप फेक टेक्निक के किसी भी जाल में फंसाया जा सकता है और शातिर साइबर ठग आपको डरा धमका के डिजिटल अरेस्ट भी कर सकते हैं।

कुछ जिज्ञासू प्रवृति के लोग अपने फोन पर आई किसी Unknown Number की कॉल को देखकर उससे बात करना चाहते हैं, लेकिन यदि यह नंबर +92 कोड का है तो अपनी इस आदत को न दोहराएं। जिस नंबर से कॉल आई है, उस नंबर पर मैसेज करके ‘who are you ?’ न पूछें।

Whatsapp Call Spam: नंबर रिपोर्ट करें

Whatsapp की ओर से ब्लॉक के साथ ही रिपोर्ट का फीचर भी जारी किया गया है। +92 कोड वाले पाकिस्तानी नंबर को Whatsapp पर रिपोर्ट जरूर करें। रिपोर्ट करने से Whatsapp का पता चल जाएगा कि उस नंबर से कोई अमान्य हरकत की गई है और Whatsapp उस नंबर की जांच शुरू कर देगी।

इन इंटरनेशनल नंबरों से भी बचें

+92 पाकिस्तान का कंट्री कोड है यह तो पता चल गया है, लेकिन इसके अलावा कई अन्य इंटरनेशनल नंबर भी समय-समय पर भारतीयों के पास कॉल करके उन्हें स्कैम का शिकार बनाते रहते हैं। बीते ​दिनों में सामने आए केस और रिपोर्ट्स के आधार पर हमें किन कंट्री कोड वाले नंबरों से सावधान रहना चाहिए, यह डिटेल आगे दी गई है। गौरतलब है कि Zone 9 यानि कि 9 नंबर से शुरू होने वाले कोड अधिकतर ​साउथ एशियन देशों के होते हैं। ऐसे कई मुल्क हैं, जिनके नंबरों की शुरुआत +99 प्रीफिक्स से होती है।

+992 – Tajikistan
+993 – Turkmenistan
+994 – Azerbaijan
+995 – Georgia
+995 34 – South Ossetia
+995 44 – Abkhazia
+996 – Kyrgyzstan
+998 – Uzbekistanh

दिल्ली में बढ़ाई गई बिजली की दरें, ये दोनों क्षेत्र होंगे प्रभावित


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल