श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इस ऐप ने पासपोर्ट बनाने की राह की आसान, डाक्यूमेंट ले जाने से मिलेगा छुटकारा

New Passport Apply

New Passport Apply: विदेश जाने के लिए अक्सर हमें Passport की जरूरत होती है, क्योंकि विदेश में एंट्री करने के लिए Passport अहम दस्तावेज माना जाता है। ऐसे में कई बार Passport न होने की वजह से हम नहीं जा पाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से Passport बनवा सकते हैं। बड़ी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी दस्तावेज को साथ नहीं ले जाना पड़ेगा। चलिए जानते हैं क्या है वो प्रक्रिया…

बता दें, विदेश मंत्रालय की तरफ से पिछले साल अगस्त में ही नियमों में बदलाव किया था। इसके बाद से ऐसे लोगों के लिए काम काफी आसान हो गया था, जो डॉक्यूमेंट्स साथ लेकर जाना भूल जाते हैं। Digi locker ऐप पर अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं। पासपोर्ट की फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 36 पन्नों का पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको 1500 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। 60 पन्नों के लिए फीस 2 हजार रुपये है।

क्या है Digi Locker

Digi Locker एक वर्चुअल लॉकर होता है। इसमें आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड रख सकते हैं। इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड जरूर होना चाहिए। इसमें आप कई तरह के सरकारी प्रमाण पत्र स्टोर कर सकते हैं। Digi Locker ऐप को आप आसानी से Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

महाकुंभ 2025 में लगाए जाएंगे AI CAMERA, योगी सरकार बड़ा फरमान

Digi Locker में Account ऐसे बनाएं

Digi Locker में Account बनाने के लिए सबसे पहले सरकार की वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं। इस पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा, जिसके दाहिनी तरफ sign up का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद इसमें जरूरी जानकारी जैसे नाम, बर्थ डेट, ई-मेल आईडी और पासवर्ड डालकर नया अकाउंट बन जाएगा।

ये भी देखें-


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल