श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन का स्वागत करने के लिए उत्सुक है- पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का स्वागत करने के लिए उत्सुक है। पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर लिखा “मेरे प्रिय मित्र राष्ट्रपति @इमैनुएलमैक्रॉन, हम 75वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आपका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी और लोकतांत्रिक मूल्यों में साझा विश्वास का भी जश्न मनाएंगे। बिएंटोट!” 

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन ने अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपनी यात्रा की पुष्टि की और निमंत्रण के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। मैक्रॉन ने एक्स पर पोस्ट किया “आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र @नरेंद्र मोदी। भारत, आपके गणतंत्र दिवस पर मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा!” 

इससे पहले दिन में विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि वह पीएम मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर फ्रांस के राष्ट्रपति श्री इमैनुएल मैक्रॉन 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे।”

भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदार के रूप में कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्च स्तर की समानता साझा करते हैं। विशेष रूप से यह छठी बार है जब कोई फ्रांसीसी नेता राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

मैक्रॉन से पहले पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे। साथ ही पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी’एस्टिंग 1980 में, निकोलस सरकोजी 2008 में और फ्रेंकोइस ओलांद 2016 में मुख्य अतिथि थे।

विदेश मंत्रालय ने कहा इस वर्ष हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाएंगे। इसके अलावा पीएम मोदी 14 जुलाई, 2023 को पेरिस में आयोजित बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि थे। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के निमंत्रण पर फ्रांस का दौरा किया था। इस बीच,

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने भी इस साल सितंबर में भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया।

राष्ट्रपति मैक्रॉन और प्रधानमंत्री मोदी ने 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने भारत-फ्रांस संबंधों को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

भारत और फ्रांस रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !