श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

फंसे हुए 41 श्रमिकों के बचाव के लिए देश भर में की जा रही हैं प्रार्थनाएं


उत्तरकाशी सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान सोमवार यानी आज 16वें दिन में प्रवेश कर गया। फंसे हुए 41 श्रमिकों के सुरक्षित बचाव के लिए देश भर में प्रार्थनाएं की जा रही हैं। हरिद्वार में भक्तों ने हर की पौड़ी पर 21 हजार दीपक जलाए और उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे मजदूरों के लिए प्रार्थना की।

उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था। सुरंग के सिल्कयारा किनारे के 60 मीटर हिस्से में गिरे मलबे के कारण 41 मजदूर निर्माणाधीन ढांचे के अंदर फंस गए थे। सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए कई विकल्प अपनाए उन विकल्पों में से एक वर्टिकल ड्रिलिंग रविवार दोपहर को शुरू की गई थी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि उत्तरकाशी की सुरंग की परत तक पहुंचने के लिए 86 मीटर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग की आवश्यकता है जहां 41 श्रमिक फंसे हुए थे।

नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए एनडीएमए सदस्य सैयद अता हसनैन ने कहा योजना 2 को वर्तमान में अपनाया गया है। 17 मीटर की ड्रिलिंग पहले ही हो चुकी है। हमने भूवैज्ञानिक अध्ययन किया है और अध्ययन से पता चल रहा है कि कोई रुकावट नहीं हो सकती है। हम स्थिरता की जांच कर रहे हैं।

एनडीएमए सदस्य ने बताया कि साइडवेज़ ड्रिलिंग की योजना 3 अभी तक शुरू नहीं की गई है। फंसे हुए सैनिकों को बचाने की योजना ए रोक दी गई थी क्योंकि ऑगर मशीन का एक हिस्सा टूट गया था और मलबे में फंस गया था।

सुरंग में फंसे मज़दूरों के लिए दूसरी लाइफलाइन सेवा का उपयोग करके नियमित अंतराल पर सुरंग के अंदर ताजा पका हुआ भोजन और ताजे फल डाले जा रहे हैं। साथ ही एसडीआरएफ द्वारा विकसित तार कनेक्टिविटी के साथ एक संशोधित संचार प्रणाली का नियमित रूप से संचार के लिए उपयोग किया जा रहा है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !