श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत और एयर इंडिया की पहली A350 का किया उद्घाटन

Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia | inaugurates | Air India's first A350 | Air India's first Airbus A350 aircraft | shreshth bharat |

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को विंग्स इंडिया 2024 के पहले दिन भारत और एयर इंडिया के पहले एयरबस ए350 विमान का उद्घाटन किया। यह न केवल अत्याधुनिक विमान के आगमन का प्रतीक है। एयर इंडिया के बेड़े में अत्याधुनिक विमान न केवल वैश्विक विमानन उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भारत के बढ़ते कद का प्रतीक है।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंबेल विल्सन ने कहा “ए350 एयर इंडिया के लिए गेम-चेंजर है। यह न केवल हमारे यात्री अनुभव को बढ़ाएगा, बल्कि विस्तार के लिए नए मार्ग और अवसर भी खोलेगा। 2024 के मध्य से शुरू होने वाले हमारे पुराने वाइडबॉडी विमान के पूर्ण आंतरिक नवीनीकरण के साथ, बेड़े और उत्पाद का यह उन्नयन एयर इंडिया की वापसी का एक प्रमुख स्तंभ है।”

A350 का आगमन एयर इंडिया के तीव्र विकास और परिवर्तन के दौर से मेल खाता है। एयरलाइन अपने बेड़े को नवीनीकृत करने, अपने वैश्विक रूट नेटवर्क का विस्तार करने, अपनी सेवा पेशकशों को बढ़ाने और वैश्विक विमानन नेता के रूप में अपनी स्थिति फिर से हासिल करने के उद्देश्य से एक व्यापक परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।

एयरबस A350 शक्तिशाली और ईंधन-कुशल रोल्स-रॉयस ट्रेंट XWB इंजन से लैस, एयरबस A350 इष्टतम प्रदर्शन, पर्यावरणीय लाभ और बेहतर यात्री आराम प्रदान करता है। इसकी 9,700nm (18,000 किमी) तक की प्रभावशाली रेंज भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के गंतव्यों के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानें सक्षम बनाती है।

A350 व्यापक केबिन, बड़ी खिड़कियां, मूड लाइटिंग और उन्नत मनोरंजन प्रणाली प्रदान करता है और विश्व स्तरीय केबिन उत्पादों के साथ आता है, जो भारतीय एयरलाइनों पर यात्री अनुभव के लिए एक नया मानक स्थापित करता है। एयर इंडिया का A350-900 तीन-श्रेणी केबिन कॉन्फ़िगरेशन में 316 सीटों के साथ आता है।

एयर इंडिया के A350-900 में बिजनेस क्लास में 1-2-1 कॉन्फ़िगरेशन में 28 निजी सुइट्स हैं, प्रत्येक में सीधी गलियारे तक पहुंच और स्लाइडिंग गोपनीयता दरवाजे हैं। एक बटन के स्पर्श पर, सुइट की कुर्सियाँ पूर्ण आकार के बिस्तरों में परिवर्तित हो जाती हैं।

प्रत्येक सुइट में एक निजी अलमारी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, सुविधाओं और जूतों के लिए पर्याप्त भंडारण स्थान होता है, साथ ही एक सुविधाजनक स्थान पर स्थित दर्पण भी होता है, जो हर यात्री की ज़रूरतों को पूरा करता है। 21-इंच एचडी टचस्क्रीन और वीडियो हैंडसेट एक गहन मनोरंजन अनुभव प्रदान करते हैं जबकि यूनिवर्सल ए/सी और यूएसबी-ए पावर आउटलेट सुनिश्चित करते हैं कि मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चार्ज रहें।

एयर इंडिया के A350-900 पर विशेष प्रीमियम इकोनॉमी केबिन में 2-4-2 कॉन्फ़िगरेशन में 24 चौड़ी सीटें हैं, जो 38 इंच की सीट पिच, 18.5 इंच की सीट की चौड़ाई और 8-इंच की रिक्लाइन के साथ पर्याप्त लेगरूम प्रदान करती हैं। प्रत्येक सीट में अनुकूलित आराम के लिए एक फुट पैडल के साथ 4-तरफा समायोज्य हेडरेस्ट और लेग रेस्ट, 13.3 इंच एचडी टचस्क्रीन और यूनिवर्सल एसी और यूएसबी-ए पावर आउटलेट हैं।

इकोनॉमी में 3-4-3 कॉन्फ़िगरेशन में 264 सीटें हैं, प्रत्येक में 31 इंच की सीट पिच, 17.5 इंच की सीट चौड़ाई, 6 इंच की रिक्लाइन, 4-तरफ समायोज्य हेडरेस्ट और आरामदायक के लिए 12 इंच की एचडी टचस्क्रीन है। स्टाइलिश उड़ान अनुभव जो पैसे का मूल्य प्रदान करता है।

एयर इंडिया का A350 22 जनवरी 2024 को वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करता है, शुरुआत में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई से आने वाली उड़ानों पर चालक दल के परिचित होने के लिए घरेलू स्तर पर परिचालन करता है। विमान को बाद में अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर तैनात किया जाएगा।

एयर इंडिया का पहला A350, पंजीकृत VT-JRA, ऑर्डर पर एयर इंडिया के 20 एयरबस A350-900 में से पहला है, मार्च 2024 तक पांच और डिलीवरी के लिए निर्धारित है। एयरबस के साथ 250 नए विमानों के लिए एयर इंडिया के ऑर्डर में 20 A350-1000 भी शामिल हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी