श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

चंद्रयान-3 की प्रगति के लिए इसरो को लीफ एरिकसन लूनर पुरस्कार दिया गया


भारत की अंतरिक्ष शक्ति की एक महत्वपूर्ण मान्यता में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को हुसाविक संग्रहालय द्वारा प्रतिष्ठित लीफ एरिकसन लूनर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार चंद्र अन्वेषण (lunar exploration) को आगे बढ़ाने और विशेष रूप से सफल चंद्रयान -3 मिशन के माध्यम से खगोलीय रहस्यों को उजागर करने में महत्वपूर्ण योगदान देने में इसरो के अटूट समर्पण और अदम्य भावना को स्वीकार करता है।

आइसलैंड में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया ‘’चंद्रमा की खोज को आगे बढ़ाने और खगोलीय रहस्यों को समझने में योगदान देने में @ISRO की अदम्य भावना #Chandrayaan3 के लिए हुसाविक संग्रहालय द्वारा लीफ एरिकसन चंद्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बालासुब्रमण्यम श्याम ने उनकी ओर से प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया। दूतावास की पोस्ट में कहा गया “इसरो के अध्यक्ष श्री एस सोमनाथ ने एक संदेश भेजा राजदूत श्री श्याम ने इसरो की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।”

चंद्रयान-3 की जीत 23 अगस्त को एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित हुई जब लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरा। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारत चंद्रमा पर सफल लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया। मिशन ने न केवल तकनीकी कौशल का प्रदर्शन किया बल्कि चार साल पहले चंद्रयान-2 की क्रैश लैंडिंग की निराशा के बाद मुक्ति का संकेत भी दिया।

लैंडिंग के बाद विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर ने चंद्र सतह पर विभिन्न कार्य किए जिसमें सल्फर और अन्य तत्वों की उपस्थिति का पता लगाना, सापेक्ष तापमान रिकॉर्ड करना और चंद्र गतिविधियों की निगरानी करना शामिल था। चंद्रयान-3 की सफलता ने चंद्र अन्वेषण में भारत की स्थिति को और मजबूत कर दिया है।

चंद्र विजय के बाद भारत 2 सितंबर को लॉन्च किए गए अपने पहले सौर मिशन आदित्य-एल 1 के साथ तेजी से आगे बढ़ा। अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक कई युद्धाभ्यासों से गुजर चुका है जिसमें चार पृथ्वी-बाध्य युद्धाभ्यास और एक महत्वपूर्ण ट्रांस-लैग्रेंजियन पॉइंट 1 इंसर्शन (टीएल1आई) शामिल हैं। पैंतरेबाज़ी इसे पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से बचने में सक्षम बनाती है। सबसे हालिया विकास में चंद्रयान -3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) ने चंद्र कक्षा से पृथ्वी की कक्षा में संक्रमण करके एक और उपलब्धि हासिल की।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने एक्स पर उपलब्धि साझा करते हुए कहा “चंद्रयान -3 मिशन: सीएच -3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) एक सफल चक्कर लगाता है! एक और अनोखे प्रयोग में पीएम को चंद्र कक्षा से पृथ्वी की कक्षा में लाया जाता है। एक कक्षा -राइजिंग पैंतरेबाज़ी और एक ट्रांस-अर्थ इंजेक्शन पैंतरेबाज़ी ने पीएम को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर दिया।” 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ISRO को प्रतिष्ठित लीफ एरिकसन लूनर पुरस्कार जीतने के लिए बधाई दी। जयशंकर ने इस उपलब्धि पर इसरो की सराहना की।  जयशंकर सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “2023 लीफ एरिकसन लूनर पुरस्कार के लिए इसरो को बधाई। चंद्रयान देश के लिए और अधिक गौरव लेकर आया है।”


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी