श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गाज़ा पट्टी में परिचालन विराम जारी रहेगा: इज़राइल रक्षा बल


इज़राइल रक्षा बलों ने गुरुवार को घोषणा की कि बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने और शर्तों के अधीन मध्यस्थ के प्रयासों के बीच गाज़ा पट्टी में परिचालन विराम जारी रहेगा। जानकारी के अनुसार ऑपरेशन पर रोक सुबह 7 बजे समाप्त होने वाली थी। समझौते के अनुसार हमास को लड़ाई में विराम के प्रत्येक अतिरिक्त दिन के लिए कम से कम 10 बंधकों को रिहा करने की आवश्यकता होगी। बदले में इज़राइल प्रत्येक 10 बंधकों के लिए 30 फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने और ढांचे की शर्तों के अधीन मध्यस्थों के प्रयासों के मद्देनजर परिचालन विराम जारी रहेगा।”

इज़राइल स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बुधवार को रिहा किए गए 10 इज़राइली बंधकों और चार थाई नागरिकों ने इलाज के लिए और अपने प्रियजनों के साथ मुलाकात के लिए इज़राइल के अस्पतालों में पहुंचना शुरू कर दिया था। दोहरी रूसी नागरिकता वाली दो इज़राइली महिलाओं को इज़राइल के साथ समझौते से अलग रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के “इशारे” के रूप में पहले रिहा किया गया था।

इज़राइल के स्वास्थ्य मंत्री उरीएल बुसो ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों तक पहुंच सुनिश्चित करने और उनकी भलाई के बारे में विवरण हासिल करने के प्रयासों में कमी को लेकर रेड क्रॉस संगठन की आलोचना की। उन्होंने हमास को बच्चियों और बुजुर्गों की हत्या और अपहरण करने वाला आतंकवादी संगठन बताया।

बुसो ने हिब्रू भाषा में एक्स पर एक पोस्ट में कहा “यह पर्याप्त नहीं है कि रेड क्रॉस संगठन अपने पंख फैलाता है उसके पास हमास की कैद से बंधक लोगों की रिहाई के लिए कोई रूपरेखा नहीं है। अब वह भी इनकार करता है और अनदेखा करता है बंदियों की सुरक्षा के संबंध में एमडीए को जानकारी हस्तांतरित करने और उपलब्ध कराने में पूरी असंवेदनशीलता के साथ अब स्पष्ट आवाज से बोलने का समय है। हमास एक आतंकवादी संगठन है जिसने महिला बच्चों और बुजुर्गों का कत्लेआम और अपहरण किया है। उन्होंने कहा उनके सामने हमें एक ऐसे संगठन की ज़रूरत है जो बंदियों के परिवारों की रक्षा करेगा और उन्हें आशा देगा और चिकित्सा जानकारी प्रदान करेगा। कोई भी अन्य आचरण आतंकवाद के लिए सहमति और समर्थन है।”

शुरुआती चार दिवसीय संघर्ष विराम समझौते के तहत 50 से अधिक इज़राइली बंधकों को रिहा किया गया है। प्रारंभिक संघर्ष विराम समझौते के अनुसार इज़राइल ने गाज़ा में अपने सैन्य अभियानों को चार दिनों के लिए रोकने पर सहमति व्यक्त की और इस बात पर जोर दिया कि वह गाज़ा से मुक्त किए गए 50 बंधकों में से प्रत्येक के लिए तीन फिलिस्तीनी सुरक्षा कैदियों को रिहा करेगा।

इसके अलावा हमास ने 17 थाई, एक फिलीपींस नागरिक और एक दोहरे रूसी-इज़राइल नागरिक को भी रिहा कर दिया। हालाँकि मंगलवार को इज़राइल और हमास ने अस्थायी संघर्ष विराम को दो दिनों के लिए बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। जिससे आतंकवादी समूह द्वारा बंधक बनाए गए लगभग 20 और लोगों की रिहाई का मार्ग प्रशस्त हो गया। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !