श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इज़राइल ने हमास को एक सप्ताह के युद्धविराम की पेशकश की


इज़राइल ने 40 बंधकों की रिहाई के लिए हमास को गाज़ा में एक सप्ताह के लिए युद्ध बंद करने का प्रस्ताव दिया है। सूत्रों के हवाले से बंधकों, जिनमें महिलाएं, बुजुर्ग और तत्काल जरूरतमंद लोग शामिल हैं, कतरी मध्यस्थों के माध्यम से हमास को प्रस्तुत किए गए सौदे का हिस्सा होंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका में इज़राइल के राजदूत माइकल हर्ज़ोग ने कहा ”बंधकों की रिहाई को अधिकतम करने के लिए लड़ाई में विराम के लिए इज़राइल की तत्परता को स्वीकार करते हैं लेकिन अंतिम समझौते की पुष्टि करने से बचते हैं।”

हर्ज़ोग ने कहा “मुझे लगता है कि यह बताना जल्दबाजी होगी कि हमारे बीच कोई समझौता है या नहीं क्योंकि अब तक हमास ने एक और सौदा करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा वे एक स्थायी युद्धविराम की उम्मीद कर रहे थे लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम जमीन पर जो कर रहे हैं उसके दबाव और कतरियों के दबाव के कारण वे एक समझौते पर सहमत होंगे लेकिन इस चरण में यह समय से पहले होगा।”

हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 7 अक्टूबर से गाज़ा में इज़राइली सैन्य कार्रवाइयों में लगभग 20 हजार मौतें हुई हैं और 52 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र के अनुसार हवाई हमलों ने उत्तरी गाज़ा के अधिकांश हिस्से को तबाह कर दिया है जिससे लगभग 1.9 मिलियन लोगों का विस्थापन हुआ है जो कि एन्क्लेव की 80 प्रतिशत से अधिक आबादी है।

इस बीच यूनिसेफ के प्रवक्ता जेम्स एल्डर ने गाज़ा के अस्पतालों में बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की है और जोर देकर कहा है कि हालिया गोलाबारी के बीच वे सुरक्षित नहीं हैं।

एल्डर ने गाज़ा की हालिया यात्रा के बाद मंगलवार को जिनेवा में कहा “पिछले 48 घंटों में पूरी तरह से काम कर रहे सबसे बड़े अस्पताल पर दो बार गोलाबारी की गई। वह अस्पताल खान यूनिस में अल नासिर न केवल बड़ी संख्या में बच्चों को आश्रय देता है जो पहले से ही अपने घरों पर हमलों में बुरी तरह घायल हो गए थे बल्कि सैकड़ों महिलाएं और बच्चे सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।”

यूनिसेफ के एल्डर ने बच्चों और परिवारों के सामने आने वाली दुविधा पर प्रकाश डाला और कहा कि अस्पताल, आश्रय स्थल और तथाकथित ‘सुरक्षित’ क्षेत्र पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहे हैं।

एल्डर ने इन सुरक्षित क्षेत्रों में बिगड़ती स्थितियों पर चिंता जताई और चेतावनी दी कि पानी, स्वच्छता और आश्रय की कमी के कारण वे बीमारी के क्षेत्र बन रहे हैं। यदि यही स्थिति बनी रही, तो एल्डर ने आगाह किया कि बीमारी से होने वाली बच्चों की मौतें बमबारी से होने वाली मौतों से अधिक हो सकती हैं।

आईडीएफ ने अपनी स्थिति बरकरार रखी है कि अस्पतालों को जानबूझकर लक्षित नहीं किया जाता है उन्होंने अपना ध्यान उस पर केंद्रित किया है जिसे वे “हमास के गढ़” कहते हैं। सूत्रों के मुताबिक हमास ने अपने संचालन के लिए गाज़ा अस्पतालों का उपयोग करने के आरोपों से इनकार किया है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !