श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अमेरिका तक रामलला प्राण प्रतिष्ठा की धूम, राज्यों में लगाए गए भव्य मंदिर के विशाल होर्डिंग


22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले दुनिया भर में चल रहे कार्यक्रमों और समारोहों के बीच भगवान राम और भव्य मंदिर के विशाल होर्डिंग लगाए गए हैं। उत्तरप्रदेश के मंदिर शहर संयुक्त राज्य अमेरिका में हजारों मील दूर 10 से अधिक राज्यों में फैल गए हैं।

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी), यूएस चैप्टर ने पूरे अमेरिका के हिंदुओं के साथ मिलकर श्रीराम के जन्मस्थान पर भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के आसपास संदेश प्रदर्शित करते हुए, 10 राज्यों और उससे अधिक में 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं।

टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित अन्य राज्यों में बिलबोर्ड बढ़ गए हैं। इसके अतिरिक्त, वीएचपी, अमेरिकी शाखा के अनुसार, एरिज़ोना और मिसौरी राज्य सोमवार, 15 जनवरी से शुरू होने वाले इस दृश्य उत्सव में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका के महासचिव अमिताभ वीडब्ल्यू मित्तल ने बताया “इन होर्डिंग्स द्वारा दिया गया शानदार संदेश यह है कि हिंदू अमेरिकी जीवन में एक बार होने वाले इस आयोजन में भाग लेने के लिए उत्साहित और खुशी-खुशी हैं। उनकी भावनाएं उमड़ पड़ती हैं क्योंकि वे प्रतिष्ठा समारोह के शुभ दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं।”

विश्व हिंदू परिषद, अमेरिका चैप्टर के संयुक्त महासचिव तेजा ए शाह ने बताया “न्यू जर्सी में हिंदू समुदाय खुशी से भरा हुआ है, वह उत्सुकता से आगामी कार रैली, प्रदर्शनी, कर्टेन रेज़र, पूरे न्यूयॉर्क न्यू जर्सी में बिलबोर्ड और 21वीं रात को होने वाले भव्य उत्सव का इंतजार कर रहा है। मंदिरों के सदस्यों के साथ उत्साह स्पष्ट है। पूरे एनजे में पीढ़ी में एक बार होने वाले इस आयोजन का उत्सुकता से इंतजार किया जा रहा है।”

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, पूरे अमेरिका में हिंदू अमेरिकी समुदाय ने कई कार रैलियां आयोजित की हैं और अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए कई और कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर श्री रामलला की मूर्ति की औपचारिक स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं। अयोध्या में भव्य मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी क्षेत्रों के कई नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है।

मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, यह समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों की अवधि में आयोजित किया जाएगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है। अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे।

इससे पहले बुधवार को अमेरिका में भारतीय दूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा था कि रामायण विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में एक पुल है और लोगों को मानवीय रिश्तों की जटिलताओं और अच्छे और बुरे के बीच शाश्वत संघर्ष के बारे में सिखाता है।

वाशिंगटन डीसी में यूएस कैपिटल हिल में ‘रामायण पार एशिया और परे’ शीर्षक से आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, भारतीय दूत ने कहा “रामायण और पूरे इंडो-पैसिफिक में इसकी साझा विरासत है रामायण से सबक और कहानियां प्रसारित की जाती हैं। पीढ़ियों और यह कहना मुश्किल है कि कोई उन्हें कब सीखता है। ऐसा लगता है जैसे कोई उनके साथ पैदा हुआ है। महाकाव्य मानवीय रिश्तों, शासन और आध्यात्मिकता, धर्म या कर्तव्य, न्याय, बलिदान, वफादारी और की जटिलताओं में अंतर्दृष्टि देता है। अच्छाई और बुराई के बीच शाश्वत संघर्ष। कई अन्य बातों के अलावा रामायण में इनमें से प्रत्येक विषय के बारे में हमें सिखाने के लिए कुछ न कुछ है।”

राजदूत संधू ने कहा “रामायण भौगोलिक क्षेत्रों के बीच भी एक पुल है। महाकाव्य की कहानियां इंडो पैसिफिक के कई देशों में कंबोडिया से इंडोनेशिया तक, थाईलैंड से लाओस तक अच्छी तरह से जानी जाती हैं। महाकाव्य को फिर से कल्पना की गई है, फिर से बताया गया है, कलात्मक, साहित्यिक और में शामिल किया गया है। विभिन्न समाजों की धार्मिक परंपराएं उनकी अनूठी सांस्कृतिक बारीकियों को शामिल करती हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से सीमाओं के पार रामायण के इस प्रभाव का गवाह रहा हूं।”

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के आसपास भारत में बढ़ती सार्वजनिक प्रत्याशा के बीच मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू सार्वजनिक अधिकारियों को स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश देने की घोषणा की। भारतीय मंदिर शहर में श्रीरामलला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ का प्रतीक।

प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ के नेतृत्व में मॉरीशस कैबिनेट ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान जारी किया, जिसमें लिखा था “कैबिनेट ने सोमवार 22 जनवरी 2024 को 1400 से दो घंटे की एकमुश्त विशेष छुट्टी देने पर सहमति व्यक्त की है। भारत में अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन के संदर्भ में सेवा की अनिवार्यताओं के अधीन, हिंदू आस्था के सार्वजनिक अधिकारियों के लिए घंटे, जो एक ऐतिहासिक घटना है क्योंकि यह अयोध्या में भगवान राम की वापसी का प्रतीक है।” 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Tirupati Temple Prasad| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, जानें क्या है पूरा मामला
Pitru Paksha 2024:| shreshth bharat
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, इस विधि से करें तर्पण और पिंडदान
Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त