श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Weight Loss Diet: इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, तेजी से कम होगा वजन

बढ़े वजन को कम करना बहुत मुश्किल काम माना जाता है, लेकिन आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करके अपना वजन तेजी से घटा सकते है।
Weight Loss Diet| shreshth bharat

Weight Loss Diet: बदलते लाइफस्टाइल और बाहर का खाने-पीने की वजह से हमारे शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। बढ़ते वजन के कारण लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वजन कम करने के लिए एक्सपर्ट्स एक्सरसाइज और डाइट पर  कंट्रोल करने की सलाह देते हैं।

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो हम आपको आज इस आर्टिकल में ऐसे कुछ खाने के बारे में आपको बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।  

दही से कम होता है वजन

दही का सेवन करने से हमारा वजन कम हो सकता है। दही में डाइजेशन को स्मूद बनाने वाले प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। दही खाने से पेट लंबे समय तक भरा-भरा महसूस होता है। बार-बार भूख नहीं लगती, जिससे वजन घटता है (Weight Loss Diet)।

भुने चने डाइट में करें शामिल, मोटापे से पाएं छुटकारा

लहसुन भी है कारगर

लहसुन हमारी बॉडी में उन हार्मोन्स को एक्टिव करने का काम करता है, जो बॉडी में फैट को जमने नहीं देता। इससे हमारा वजन कम होता है।  इसलिए लहसुन को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

दालचीनी है असरदार

वजन कम करने के लिए दालचीनी एक अच्छा विकल्प माना जाता है। आप सुबह नाश्ते के पहले और सोने से पहले 1 कप पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पी सकते है। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

बच्चों में तेजी से फैल रहे मम्प्स और चिकनपॉक्स के इंफेक्शन, ऐसे रखें ख्याल   

ग्रीन टी भी करती है मदद

ग्रीन टी को भी फैट कटर के रूप में जाना जाता है। इसमें Catechin नामक तत्व मौजूद होता है, जो अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। दिन में दो बार ग्रीन टी पीना फायदेमंद होता है।

सेब को डाइट में करें शामिल

माना जाता है कि सेब खाने से शरीर में जमी चर्बी घटती है। सेब में पोटैशियम मौजूद होता है, जिस वजह से इसे खाने के काफी देर बाद तक भी भूख का एहसास नहीं होता, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

अब मधुमेह का होगा खात्मा, गया के ब्रह्मयोनी पहाड़ी पर मिला ‘गुड़मार’

डार्क चॉकलेट

डॉर्क चॉकलेट में शुगर कंटेंट काफी ज्यादा होता है, लेकिन अगर आप एकदम प्योर डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो इससे भूख शांत होती है। इसलिए डार्क चॉकलेट को वजन कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !