श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

चश्मे का नंबर होगा कम, आंखों की रोशनी बढ़ाने के ये हैं रामबाण उपाय

कहा जाता है कि अगर एक बार किसी को चश्मा लग गया तो इसे हटाना बहुत मुश्‍किल होता है, लेकिन इस आर्टिकल में आज हम आपको चश्मा हटाने के कुछ बेहतरीन उपाय बताएंगे…
How to Remove Specs Permanently

How to Remove Specs Permanently: अगर आप भी अपने आंखों पर लगे चश्‍मे से परेशान हैं और इसे हमेशा के लिए उतारना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। आंखों पर चश्‍मा लगने के कई कारण हो सकते हैं । कहा जाता है कि अगर एक बार किसी को चश्मा लग गया तो इसे हटाना बहुत मुश्‍किल होता है, लेकिन इस आर्टिकल में आज हम आपको चश्मा हटाने के कुछ बेहतरीन उपाय बताएंगे…

आंखों पर लगे चश्मे को हटाने के लिए ये बेहद आवश्यक है कि आप अपने खाने में जरूरी न्यूट्रिएंट्स लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे चश्मे का पावर कम होने लगेगा और आंखों की रोशनी हर दिन पहले से बेहतर होगी।

ओमेगा 3 है बेहद जरूरी (Omega 3 is very important)

विटामिन ए को आंखों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन इसके साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व जरूरी होते हैं, जैसे- ओमेगा 3 आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करता है। साथ ही, उम्र बढ़ने से कमजोर नजर और मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है।

तेल (Oil)

​नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, फ्लैक्स सीड्स ऑयल, सोयबीन ऑयल और कैनोला ऑयल में ओमेगा 3 होता है। इन तेल की मदद से आप अपने आंखों की रोशनी को तेज बना सकते हैं और आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds)

तेल के अलावा अधिकतर नट्स और सीड्स में भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट होता है। अलसी के बीज, चिया सीड्स और अखरोट का सेवन करने से आंखों पर लगा चश्मा ठीक हो सकता है।

फोर्टिफाइड फूड (Fortified Food)

किसी भी विटामिन या मिनरल की कमी पूरी करने के लिए फोर्टिफाइड फूड बेहद कारगर साबित होते हैं। अंडे, योगर्ट, जूस, मिल्क आदि में फोर्टिफाइड करके ओमेगा 3 डाला जा सकता है । ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी ।

सप्लीमेंट (Supplement)

अगर आप किसी कारण से खाने में ओमेगा 3 नहीं ले पा रहे हैं, तो आप सप्लीमेंट की मदद ले सकते हैं। सप्लीमेंट के लिए फिश ऑयल, क्रिल ऑयल और कोड लिवर ऑयल बेहतर सोर्स हैं। वहीं, शाकाहारी लोग एल्गी से बना एल्गल ऑयल सप्लीमेंट ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आम खाते ही आपके चेहरे पर निकलने लगते हैं पिंपल्स? तो इस तरह खाएं आम…


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !