श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Pregnancy During Menstruation: क्या पीरियड्स में संबंध बनाने से हो सकती हैं प्रेग्नेंट?

क्या पीरियड्स के दौरान अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने से वो प्रेग्नेंट नहीं होंगी। मगर ऐसा सोचना गलत है। अगर आप माहवारी के समय यौन संबंध बनाती हैं, तो गर्भ धारण करने के पूरी संभावना....
pregnancy during menstruation Can you still get pregnant if having sexual relations with your partner during Periods

Pregnancy During Menstruation: अक्सर महिलाओं और लड़कियों के मन में ये सवाल उठता है कि क्या पीरियड्स के दौरान अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने से वो प्रेग्नेंट नहीं होंगी। मगर ऐसा सोचना गलत है। अगर आप माहवारी के समय यौन संबंध बनाती हैं, तो गर्भ धारण करने के पूरी संभावना रहती है। हालांकि, कई महिलाएं और लड़कियां ये सोचने की गलती कर बैठती हैं कि इस दौरान संबंध बनाने से वो प्रेग्नेंट नहीं होंगी।

क्या माहवारी के समय सेक्स करने से हो सकती हैं प्रेग्नेंट?

अगर आप पीरियड्स के समय असुरक्षित सेक्स (Unprotected Sex) करती हैं तो गर्भ धारण (Pregnancy During Menstruation) करने की पूरी संभावना रहती है। यह एक मिथ है कि माहवारी के समय यौन संबंध बनाने से महिलाएं गर्भवती नहीं होती हैं और ये संभावना तब और बढ़ जाती है, जब आपका मासिक चक्र समय पर होता हो। ये बस एक भ्रम है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से आप प्रेग्नेंट नहीं हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपने पार्टनर के साथ इस दौरान संबंध बनाने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसा करती भी है तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके पार्टनर ने प्रोटेक्शन का इस्तेमाल किया है या नहीं।

अगर नहीं तो इससे प्रेग्नेंसी के अलावा भी कई तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में असुरक्षित सेक्स करना आपके और आपके साथी के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है, लेकिन आप पीरियड्स के समय यौन संबंध बनाना चाहिए हैं साथ ही यह भी चाहती हैं, कि आप प्रेग्नेंट न हो तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

कॉन्डम का इस्तेमाल जरूर करें (Use condom)

पीरियड्स के समय यौन संबंध बनाते समय कॉन्डम का इस्तेमाल जरूर करें। इससे प्रेग्नेंसी और इन्फेक्शन दोनों के होने का खतरा कम हो जाता है। ऐसा बिल्कुल भी न सोचें कि माहवारी के समय आप असुरक्षित सेक्स कर सकती हैं और आप गर्भ धारण नहीं कर सकती हैं। इसलिए अगर आप आपने पार्टनर के साथ इस दौरान सेक्स करती हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें- एंग्जायटी और अनिद्रा से हैं परेशान, तो बस इस तेल से करें पैरों की मालिश

हाइजीन का विशेष ध्यान रखें (Maintain hygiene)

माहवारी के दौरान साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई का विशेष ध्यान होना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो इन्फेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में सेक्स करने से पहले और सेक्स करने के बाद आप अपनी वेजाइना को अच्छे से साफ कर लें, जिससे कि इंफेक्शन होने का खतरा न हो।

गर्भनिरोधक का इस्तेमाल (contraception methods)

अगर आप कॉन्डम का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं। तो ऐसे में आपको गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने की संभावना न हो। आप डॉक्टर की सलाह के बाद किसी भी गर्भनिरोधक तरीके का इस्तेमाल कर सकती हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !