श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बारिश के मौसम में आप भी होते हैं बीमार, तो अपनाएं ये खास टिप्स

मौसम के बदलाव के बाद ज्यादातर हम देखते हैं कि हमें सर्दी हो जाती है। ऐसे में बदलते मौसम में आप खुद को इन बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो इन खास टिप्स को अपनाएं...
Monsoon Health Tips | Health Tips | SHRESHTH BHARAT

Tips To Stay Healthy In Monsoon: देश में मानसून ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। साथ ही लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है। बारिश के आने के बाद मौसम तो सुहाना हुआ है, लेकिन बारिश से कई बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। बदलते मौसम से हमारे शरीर की इम्यूनिटी कम हो जाती है, जिसकी वजह से कई बीमारियां हमें जकड़ लेती हैं। मौसम के बदलाव के बाद ज्यादातर हम देखते हैं कि हमें सर्दी हो जाती है। ऐसे में बदलते मौसम में आप खुद को इन बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो इन खास टिप्स को अपनाएं…

प्रोबायोटिक्स को करें डाइट में शामिल

प्रोबायोटिक्स आपकी इम्युनिटी को बेहतर करने में मदद करते हैं। ऐसे में स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक से भरपूर टोफू, दही और टेम्पेह जैसे फूड का प्रयोग करें। इन्हें खाने से शरीर में खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, 12 जुलाई को अगली सुनवाई

बारिश में भीगने से बचें

हमें बारिश के मौसम में भीगने से बचना चाहिए। अक्सर हम लोग बारिश में भीगने की वजह से बीमार पड़ जाते हैं। हमें बारिश के मौसम में भीगने से बचने के लिए रेनकोट और छाता का नियमित रूप से प्रयोग करना चाहिए।

फास्टफूड खाने से बचें

आज कल हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग बाहर का खाने के लिए बड़े उत्सुक होते हैं। अक्सर बारिश के मौसम में लोग फास्टफूड खाने के बहुत इच्छुक होते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में हमें बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए, क्योंकि बारिश में बाहर का खाना हमें नुकसान पहुंचा सकता है।

ठंडी चीजों का न करें उपयोग

ज्यादातर लोग बारिश का मौसम हो या गर्मी का मौसम हो कोल्ड ड्रिंक्स का नियमित रूप से प्रयोग करते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में हमें कोल्ड ड्रिंक के प्रयोग से बचना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से बीमारी के खतरे ज्यादा बढ़ जाते हैं।

बॉलीवुड

कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली CISF महिला जवान का तबादला, जानें पूरा

हॉट ड्रिंक्स पिएं

बरसात के दिनों खुद को हेल्दी रखने और अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आप सूप और काढ़ा जैसी हॉट ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बारिश के मौसम में गले की खरास को रोकने में भी मदद मिलती है।

नियमित करें व्यायाम

अगर आप खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं, तो नियमित व्यायाम इसका एक आसान और कारगर उपाय है। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपको फिट रहने और मानसून में खुद को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल