श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

सावधान! ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरनाक, जरूर पढ़ें ये खबर…

क्या आपने सोचा है कि जिस कोल्ड ड्रिंक को आप पी रहे हैं क्या वास्तव में ये आपके लिए फायदेमंद है? चलिए जानते हैं कि एक रिपोर्ट में कोल्ड ड्रिंक को लेकर क्या-क्या दावे किए गए हैं...
Drinking too much cold drink can be dangerous, know the side effects

Cold drink Side effect: आज के दौर में हर उम्र के लोगों को रेस्टोरेंट या फास्ट फूड कॉर्नर पर देखा जा सकता है। यहां कई लोग या तो फास्ट फूड खाते दिखेंगे तो कई लोगों के हाथों में कोल्ड ड्रिंक होगी, जोकि उनके खाने के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देती है। लेकिन, क्या आपने सोचा है कि जिस कोल्ड ड्रिंक को आप पी रहे हैं क्या वास्तव में ये आपके लिए फायदेमंद है? चलिए जानते हैं कि एक रिपोर्ट में कोल्ड ड्रिंक को लेकर क्या-क्या दावे किए गए हैं…

कोल्ड ड्रिंक की बढ़ी डिमांड

दरअसल,एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। पहला तो यह कि पिछले दो साल में सॉफ्ट ड्रिंक की खपत में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है। पैकेज्ड यानी की बंद ड्रिंक्स में भी 250 मिलीलीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में कहा जा रहा है कि भीषण गर्मी के कारण कोल्ड ड्रिंक की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

अगर शरीर में दिख रहे ये लक्षण तो जरा भी न करें लापरवाही, तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

इतने लोगों की हुई मौत

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट ने अपनी रिपोर्ट में कोल्ड ड्रिंक से दुनिया भर में होने वाली मौतों का आंकड़ा भी जारी किया है। इसके मुताबिक, हर साल दुनिया भर में 1,84,000 मौत होती हैं। इन मौतों का कारण इनमें भरपूर मात्रा में पाई जाने वाली शुगर को बताया है, जिससे लोगों को डायबिटीज हो रही है। वहीं, डायबिटीज के कारण लगभग 1,33,000 लोग हर साल मौत का शिकार हो रहे हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान

कोल्ड ड्रिंक में मिलने वाली फ्रुक्टोज की मात्रा लिवर के लिए नुकसानदायक होती है। भरपूर शुगर के कारण कोल्ड ड्रिंक आपको डायबिटीज का मरीज बना देती है। कोल्ड ड्रिंक में पाया जाने वाला फास्फोरिक एसिड हमारे दांतों की परत को कमजोर कर देता है। शुगर की अधिकता के कारण कोल्ड ड्रिंक आपको मोटापा का शिकार बना देती है।

रोस्टेड मखाना या कच्चा, कौन होता है सबसे ज्यादा हेल्दी?

कोल्ड ड्रिंक की जगह करें इन हेल्दी ड्रिंक का उपयोग

कोल्ड ड्रिंक की जगह आप नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी और छाछ पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को कई फायदे होते हैं। इनके उपयोग करने से बीमारी होने की संभावना कम होती है। ये सभी हमारे शरीर के लिए लाभदायक और हेल्दी होते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !