श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अब मधुमेह का होगा खात्मा, गया के ब्रह्मयोनी पहाड़ी पर मिला ‘गुड़मार’

Diabetes Treatment: बिहार के गया में ब्रह्मयोनी पहाड़ी पर औषधीय पौधों की एक श्रृंखला मिली है। इसमें उल्लेखनीय मधुमेह विरोधी गुणों वाला गुड़मार है। गुड़मार में पाये जाने वाले जिम्नेमिक एसिड में रक्त शर्करा को घटाने की अनोखी क्षमता है।
diabetes treatment gudmar

Diabetes Treatment In Hindi: अनुसंधानकर्ताओं के एक दल ने बिहार के गया जिले में ब्रह्मयोनी पहाड़ी पर औषधीय पौधों की एक श्रृंखला का पता लगाया है। इनमें सबसे उल्लेखनीय मधुमेह विरोधी गुणों वाला गुड़मार है। गुड़मार में पाये जाने वाले जिम्नेमिक एसिड में रक्त शर्करा को घटाने की अनोखी क्षमता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि भारत की प्रमुख अनुसंधान एजेंसी, वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) पहले ही मधुमेह रोधी दवा बीजीआर-34 विकसित करने के लिए गुड़मार (जिम्नेमा सिल्वेस्ट्रे) का उपयोग कर चुकी है। एमिल फार्मा के जरिए बाजार में आई यह दवा सफल भी रही है।

‘गया की ब्रह्मयोनी पहाड़ी पर पाए जाने वाले कुछ औषधीय पौधों पर नृजातीय वनस्पति विज्ञान संबंधी अनुसंधान’ नामक इस अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया है कि पहाड़ी पर मौजूद सबसे अधिक उपयोग में आने वाले औषधीय जड़ी-बूटियों की खेती में स्थानीय लोगों को शामिल किया जाना चाहिए, ताकि उन्हें विलुप्त होने से बचाया जा सके।

गुड़मार क्या है?

गुड़मार ब्रह्मयोनी पहाड़ी पर पाए जाने वाले तीन औषधीय पौधों में से एक है। यह पहाड़ी प्राकृतिक उपचारों का खजाना है, जिस पर पारंपरिक चिकित्सक सदियों से विविध औषधीय जड़ी-बूटियों के लिए भरोसा करते रहे हैं। पहाड़ी पर पाए जाने वाले औषधीय गुणों वाले अन्य पौधे ‘पिथेसेलोबियम डुल्स’ और ‘ज़िज़िफस जुजुबा’ है, जिन पर अनुसंधान अब भी जारी है।

इस अध्ययन का लक्ष्य स्थानीय लोगों द्वारा चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाने वाले पौधों को एकत्र करना और उनकी पहचान करना तथा औषधीय आधारित पारंपरिक चिकित्सा के बारे में सूचनाओं का प्रलेख तैयार करना था। अध्ययन में कहा गया है,‘‘पारंपरिक उपचार विशेषज्ञता को संरक्षित करने के लिए प्रयुक्त पौधों की प्रजातियों की उचित रिकॉर्डिंग और पहचान आवश्यक है।’’

बच्चों में तेजी से फैल रहे मम्प्स और चिकनपॉक्स के इंफेक्शन, ऐसे रखें ख्याल  

यह अध्ययन ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ क्रीएटिव रिसर्च थॉउट्स’ में हाल में प्रकाशित हुआ। अध्ययन के अनुसार, गुड़मार ‘जिमनेमिक’ अम्ल की उपस्थिति के कारण रक्त शर्करा स्तर घटाने की अनोखी क्षमता के लिए जाना जाता है।

जिम्नेमिक एसिड क्या है?

हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ क्रिएटिव रिसर्च थौट्स (आईजेसीआरटी) में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, गुड़मार में पाये जाने वाले जिम्नेमिक एसिड में रक्त शर्करा को घटाने की अनोखी क्षमता है। जिम्नेमिक एसिड की खूबी यह है कि यह आंत की बाहरी परत में रिसेप्टर के स्थान को भर देता है, जिससे मिठास की लालसा रुक जाती है।

इसमें कहा गया है कि गुड़मार का पौधा हाल ही में बीजीआर-34 दवा के महत्वपूर्ण घटकों में से एक के रूप में प्रकाश में आया है। सीएसआईआर द्वारा विकसित इस दवा को एमिल फार्मा ने बाजार में उतारा, जोकि मधुमेह के साथ-साथ ‘लिपिड प्रोफाइल’ को भी नियंत्रित करने में सक्षम है।

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने वर्ष 2022 में एक अध्ययन में यह भी पुष्टि की है कि बीजीआर-34 रक्त शर्करा के साथ साथ मोटापा कम करने में भी असरदार है। शरीर के उपापचय (मेटाबॉलिज्म) तंत्र में भी सुधार करती है।

भारत समेत इन 16 देशों में तेजी से फैल रहा ये जानलेवा जीवाणु, WHO ने दी चेतावनी

एमिल फार्मा के कार्यकारी निदेशक डॉ. संचित शर्मा ने बताया कि बीजीआर-34 में गुड़मार के साथ साथ दारुहरिद्रा, गिलोय, विजयसार, मजीठ व मैथिका औषधियां भी शामिल हैं। यह मधुमेह, लिपिड प्रोफाइल और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी बढ़ाती है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक दवाओं की लोकप्रियता में वृद्धि देखी जा रही है, जिसका कारण जीवनशैली में परिवर्तन से जुड़ी गैर-संचारी बीमारियों का बढ़ता प्रचलन और निवारक स्वास्थ्य पर जोर दिया जाना है।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में कहा है कि बीजीआर-34 की तरह मधुमेह की पहली दवा मेटफॉर्मिन भी एक औषधीय पौधे गैलेगा से बनी है। इसलिए गुड़मार पर और भी गहन शोध किए जाएं ताकि नई पीढ़ी को एक और प्रभावी चिकित्सा विकल्प उपलब्ध हो सके।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !