श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बद्रीनाथ में BJP को झटका, मंगलौर से कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन जीते

Uttarakhand Assembly By election Result 2024 -rajendra-singh-bhandari-kartar-singh-bhadana-qazi-nizamuddin-lakhpat-singh-butola-bjp-congress

Uttarakhand Assembly By election: उत्तराखंड की मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। खबर लिखे जाने तक कांग्रेस दोनों सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन मंगलौर, तो लखपत बुटोला बद्रीनाथ सीट से आगे चल रहे हैं। दोनों सीटों पर बीजेपी पीछे चल रही है। मंगलौर में तीसरे राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी प्रत्याशी करतार सिंह भड़ाना को महज 4083 वोट मिले हैं।

मंगलौर विधानसभा में तीसरे राउंड की मतगणना के बाद कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन 2053 वोटों से आगे चल रहे हैं। काजी को 12 हजार 540, जबकि बीजेपी के करतार सिंह भड़ाना को 4083 वोट मिले। बीएसपी के उबेदुर रहमान को 10 हजार 487 वोट मिले।

इलेक्ट्रॉनिक यंत्र पर लगी पाबंदी (Uttarakhand Assembly By election)

बता दें कि मंगलौर में कुल 10 राउंड में वोटों की गिनती होगी। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं। रोशनाबाद जिला मुख्यालय पर मतगणना जारी है। मंगलौर उपचुनाव में हुई हिंसा के बाद पुलिस अधिक सतर्कता बरत रही है।मतगणना स्थल को दो सेक्टर में बांटा गया है। मतगणना स्थल के अंदर मोबाइल-कैमरे के साथ-साथ किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक यंत्र पर पाबंदी।।

यह भी पढ़ें- राजधानी में केदारनाथ मंदिर निर्माण का विरोध, CM धामी के खिलाफ आक्रोश

बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है। पांचवें चरण की मतगणना के बाद बीजेपी के राजेंद्र भंडारी को 1066, कांग्रेस के लखपत बुटोला को 1582 और नोटा को 80 वोट मिले। बुटोला 1677 मतों से आगे चल रहे हैं।

बदरीनाथ सीट पर उपचुनाव राजेंद्र सिंह भंडारी के इस्तीफा देने की वजह से हुआ। भंडारी पहले कांग्रेस में थे। बाद में वे बीजेपी में शामिल हो गए। वहीं, हरिद्वार की मंगलौर सीट पर उपचुनाव बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण हुआ। मंगलौर में कांग्रेस ने पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन पर दांव लगाया है। वहीं, बसपा ने दिवंगत विधायक सरवत करीम अंसारी के पुत्र उबेदुर रहमान को प्रत्याशी बनाया है।

मंगलौर में कभी नहीं जीती बीजेपी

मंगलौर सीट से काजी निजामुद्दीन 2002, 2007 और 2017 में चुनाव जीत चुके हैं। वहीं, सरवत करीम अंसारी ने 2012 और 2022 में जीत दर्ज की थी। हालांकि, पिछले चुनाव सरवत को महज 598 वोटों से जीत मिली थी। इस सीट पर बीजेपी कभी नहीं जीती।

मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र है मंगलौर

मंगलौर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र है। यहां 52000 मुसलमान, 18000 दलित, 14000 जाट और 8000 गुज्जर हैं। मंगलौर में कुल 1 लाख 19 हजार 930 मतदाता और 255 सर्विस वोटर पंजीकृत हैं। यहां कुल 132 मतदान केंद्र हैं। वहीं, बदरीनाथ में कुल 210 मतदान केंद्र बनाए गए थे। यहां 1,02,145 मतदाता और 2,566 सर्विस वोटर पंजीकृत थे।

बता दें कि आज 11 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। इन राज्यों में बिहार, पश्चिम बंगाल, हिमाचल, उत्तराखंड, तमिलनाडु, पंजाब और मध्य प्रदेश शामिल हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !