श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनुपूरक पुष्टाहार की व्यवस्था सुनिश्चित कर रही योगी सरकार

Yogi Government: योगी सरकार प्रदेश की बाल विकास परियोजनाओं के तहत संचालित आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनुपूरक पुष्टाहार की व्यवस्था सुनिश्चित कर रही है।
CM Yogi Adityanath

Yogi Government: योगी सरकार प्रदेश की बाल विकास परियोजनाओं के तहत संचालित आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनुपूरक पुष्टाहार की व्यवस्था सुनिश्चित कर रही है। इन प्रयासों के तहत उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा वर्ष 2023-24 तथा 2024-25 के दौरान औसत 113 ब्लॉक आच्छादित किए गए हैं। 2024 के पहले क्वार्टर में जहां 204 ब्लॉक आच्छादित किए गए तो वहीं दूसरे क्वार्टर में अब तक 95 ब्लॉक्स को कवर किया गया है।

वहीं, प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में अनुपूरक पोषाहार का उत्पादन एवं आपूर्ति किए जाने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत राज्य राष्ट्रीय आजीविका मिशन द्वारा प्रदेश के 43 जनपदों में 204 इकाइयां स्थापित की जा चुकी हैं। वहीं, शेष 32 जनपदों में टीआरएच यूनिट को 2026-27 तक स्थापित किया जाना है।

योगी सरकार ने राज्य आजीविका मिशन के अंतर्गत योजना के सफलतापूर्वक संचालन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। इसके अनुसार अनुपूरक पुष्टाहार की आपूर्ति में विलंब नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही यूपीएसआरएलएम को अग्रिम भुगतान का समय पर समायोजन किया जाना चाहिए।

एसआरएलएम द्वारा मासिक अनुपूरक पुष्टाहार के साथ ही ड्राई राशन भी प्रदान किया जाता है। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा आच्छादित परियोजनाओं से भिन्न अन्य परियोजनाओं में नैफेड के द्वारा प्रदेश में अनुपूरक पुष्टाहार के रूप में फोर्टिफाइड गेहूं, दलिया, चना दाल, फोर्टिफाइड खाद्य तेल तथा खाद्य एवं रसद विभाग के उचित दर विक्रेता के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल लाभार्थियों को दिए जाने की व्यवस्था की गई है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी