श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

नोएडा में सातवें स्टेज के स्पाइन ट्यूमर का सफल इलाज, डॉक्टरों ने किया चमत्कार

Successful treatment of Seventh Stage Spine Tumor in Yatharth Hospital: नोएडा की रहने वाली 34 वर्षीय अंजू (काल्पनिक नाम) को पिछले 6 महीनों से निचले अंगों में भारीपन और कमजोरी की शिकायत थी। उन्होंने नजदीकी अस्पतालों में इलाज कराया
Successful treatment of Seventh Stage Spine Tumor in Yatharth Hospital

Successful treatment of Seventh Stage Spine Tumor in Yatharth Hospital: नोएडा की रहने वाली 34 वर्षीय अंजू (काल्पनिक नाम) को पिछले 6 महीनों से निचले अंगों में भारीपन और कमजोरी की शिकायत थी। उन्होंने नजदीकी अस्पतालों में इलाज कराया, लेकिन उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ और उसकी समस्या इस हद तक बढ़ गई कि दोनों निचले अंग पूरी तरह से लकवाग्रस्त हो गए और वह अपने पैरों को बिल्कुल भी हिलाने में सक्षम नहीं थी।

एक विशाल सातवें स्टेज स्पाइन ट्यूमर

वरिष्ठ सलाहकार और न्यूरोसर्जन मस्तिष्क और रीढ़ के प्रमुख डॉ. प्रकुल सिंघल की देखरेख में यथार्थ अस्पताल सेक्टर-110 नोएडा में रेफर किए जाने के बाद, उनकी जांच की गई, जिसके बाद डॉ. प्रकुल सिंघल ने एक विशाल सातवें स्टेज स्पाइन ट्यूमर के बारे में बताया। स्पाइन ट्यूमर आमतौर पर 1 से 3 स्टेजों पर मौजूद होता है, लेकिन सातवें स्टेज पर ट्यूमर होना बहुत दुर्लभ माना जाता है। इस तरह के विशाल मल्टीपल लेवल ट्यूमर में इलाज के दौरान रीढ़ की हड्डी के नुकसान की संभावना बहुत अधिक होती है, जहां इसके ठीक होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें- महाकुंभ 2025 की समिति की 10वीं बैठक सम्पन्न, इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

यथार्थ हॉस्पिटल नोएडा सेक्टर 110 में डॉ. प्रकुल और उनकी न्यूरोसर्जरी टीम की कुशल विशेषज्ञ की देखभाल के तहत इस ट्यूमर को सुरक्षित और पूर्ण रूप से हटाने के लिए आवश्यक अत्याधुनिक न्यूरोसर्जिकल उपकरणों के साथ, इस ट्यूमर को पूरी तरह और सुरक्षित रूप से हटा दिया गया। सर्जरी के तुरंत बाद, रोगी को अपने निचले अंगों में संवेदनाएं महसूस होने लगीं और कमजोरी में सुधार के लक्षण दिखाई देने लगे। वह अपने अंगों को हिला सकती थी, जो वह सर्जरी से पहले नहीं कर पा रही थी। 3 महीने बाद अब फिजियोथेरेपी की मदद से वह वॉकर की मदद से चल और खड़ी हो रही है।

ग्रुप सी.ओ अमित सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यथार्थ अस्पताल में उचित चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध है। सभी विभागों में वरिष्ठ चिकित्सक और सर्जरी से संबंधित सभी उपकरण मौजूद हैं। 24 घंटे ब्लड बैंक, लैब, एक्स-रे, सी.टी, एमआरआई की सुविधा भी मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- पेरिस में ऑस्ट्रेलियाई महिला के साथ गैंगरेप, 26 जुलाई से शुरू होगा ओलंपिक


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी