श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Kargil Vijay Diwas 2024: सीएम योगी ने कारगिल युद्ध के बहादुरों को दी श्रद्धांजलि, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर स्मृतिका युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के वीरों को...
Kargil Vijay Diwas 2024| shreshth bharat

Kargil Vijay Diwas 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर स्मृतिका युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के वीरों को श्रद्धांजलि दी।

राज्य सरकार बहादुर सैनिकों के साथ खड़ी रहेगी: सीएम योगी (Kargil Vijay Diwas 2024)

Kargil Vijay Diwas के अवसर पर लखनऊ स्थित सेंट्रल कमांड, कैंट में आयोजित रजत जयंती समारोह में सीएम योगी ने कहा कि आज 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मैं देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों को नमन करता हूं। हमारी सरकार ने प्रावधान किया है कि अगर कोई सैनिक युद्ध में या सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देता है, तो उसे 50 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। राज्य सरकार बहादुर सैनिकों के साथ खड़ी रहेगी।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25वें Kargil Vijay Diwas 2024 के अवसर पर लद्दाख के द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर 1999 के युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा, पीएम मोदी ने शिंकुन ला सुरंग परियोजना का वर्चुअली उद्घाटन किया।

PM मोदी ने शिंकुन ला सुरंग परियोजना का किया उद्घाटन

शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा ताकि लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। बताया जा रहा है कि पूरा होने के बाद, यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल देश के सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।

‘हम राष्ट्रनीति के लिए काम करते हैं, राजनीति के लिए नहीं’; लद्दाख में बोले पीएम मोदी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 25वें Kargil Vijay Diwas के अवसर पर दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के नायकों को पुष्पांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि दी।

भारतीय सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एन राजा सुब्रमणि, नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल के स्वामीनाथन, भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह और सीआईएससी लेफ्टिनेंट जनरल जॉनसन पी मैथ्यू ने 25वें Kargil Vijay Diwas 2024 के अवसर पर दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के नायकों को पुष्पांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि दी।

क्यों मनाया जाता है Kargil Vijay Diwas ?

26 जुलाई को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला कारगिल विजय दिवस 1999 में ऑपरेशन विजय की सफलता का स्मरण कराता है। इस संघर्ष के दौरान, भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के कारगिल सेक्टर में रणनीतिक ठिकानों को सफलतापूर्वक दोबारा प्राप्त किया, जहां पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी।

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत ने पाकिस्तान को विजय दिवस देखने का दिया मौका


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !