श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

shresth-uttarakhand-logo

|

Follow us on

UP: सीएम योगी आज बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का करेंगे दौरा

Flood Wreaks Havoc In UP: पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।
Flood Wreaks Havoc In UP| shreshth bharat

UP Flood: पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटों में श्रावस्ती में दो और सीतापुर में तीन लोगों की डूबने से मौत हो गई। बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए नेपाल सीमा पर एसडीएफ और पीएसी तैनाती की गई है। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी बुधवार को प्रदेश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। इसके अलावा, मौसम विभाग ने यूपी के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

UP Flood: खतरे के निशान के पार बह रही हैं ये नदियां

बाढ़ के कारण प्रदेश की अधिकतर नदियां खतरे के निशान के पार बह रही हैं। आलम यह है कि लोग पलायन के लिए मजबूर हो गए हैं। नदियों के पास बसे लोगों के घर पानी से लबालब हो गए हैं। सिंचाई विभाग के अनुसार, गंगा नदी बदायूं के कचलाब्रिज, जबकि शारदा नदी खीरी के पलियाकलां और शारदानगर में खतरे के निशान के पार बह रही है। इसी तरह घाघरा नदी बाराबंकी एल्गिनब्रिज, राप्ती नदी बलरामपुर, बूढ़ी राप्ती सिद्धार्थनगर के ककरही और क्वानो नदी गोण्डा के चन्द्रदीप घाट पर खतरे के निशान को पार कर गई है। घाघरा नदी अयोध्या और श्रावस्ती के भिन्गा, राप्ती नदी गोरखपुर के बर्डघाट और झांसी के सिद्धार्थनगर में खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। वहीं, 100 से अधिक मकान बाढ़ का पानी घुसने के कारण ढह गए हैं।

Hathras Stampede: CM योगी ने लिया एक्शन, SDM-तहसीलदार समेत 6 अफसर सस्पेंड

UP Flood: 1500 घरों में घुसा पानी

वहीं, श्रावस्ती में राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया था। श्रावस्ती में बाढ़ के कारण 60 गांवों में पानी भर गया था। करीब 1500 घरों में पानी पहुंच गया था। बहराइच में घाघरा और सरयू का रौद्र रूप जारी है। गोण्डा में बैराजों से लगातार छोड़े जा रहे पानी से घाघरा नदी उफनाकर बांध और नदी के बीच के हिस्से को लबालब कर चुकी है। इससे जिले में पानी का दबाव बढ़ता जा रहा है।

सरयू का जलस्तर खतरे के निशान के पार

अयोध्या में सरयू नदी लाल निशान से सात सेमी पार बह रही है। इससे सरयू के तटीय क्षेत्र मे बसे कई गांवों के अधिकतर घर बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। अयोध्या में सरयू का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। प्रति घंटा दो सेंटीमीटर के हिसाब से जलस्तर बढ़ रहा है। नदी का रौद्र रूप देखकर कछार में रहने वाले लोग डरे हुए हैं।

सीएम योगी ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने तेज बारिश को ध्यान में रखते हुए बाढ़ प्रभावित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी इलाकों का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों की मदद करें। साथ ही सीएम योगी ने आपदा से जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा और पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, 18 लोगों की मौत; 30 घायल


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Ayodhya declared model solar city
योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि, अयोध्या बना मॉडल सोलर सिटी
IPS Transfer
योगी सरकार ने IPS के किए तबादले, जानें किसे कहां भेजा
Rain in Delhi
दिल्ली में बारिश होने से उमस भरी गर्मी से राहत, कई जगहों पर हुआ जलभराव
IND vs SL ODI Series
टी20 में क्लीन स्वीप, अब वनडे की बारी; ब्रेक के बाद रोहित की कैसी है तैयारी
Swapnil Kusale 50m 3P Final
Paris Olympics 2024: स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3P इवेंट के फाइनल में बनाई जगह
MP-MLA Court Relief Azam Khan
आजम खान को MP-MLA कोर्ट ने डूंगरपुर मामले में किया बरी