श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

UP News: सीएम योगी ने युवाओं को बांटा टैबलेट और स्मार्टफोन, दिए नियुक्ति पत्र

बुधवार को कार्यक्रम के अंतर्गत सीएम योगी द्वारा 5,000 से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र वितिरित किए गए। वहीं, 7,138 लाभार्थियों को 510 करोड़ रुपए से अधिक का ऋण वितरित किया गया...
CM Yogi distributed tablets and smartphones to the youth gave appointment letters read

UP News: प्रयागराज के फूलपुर स्थित इफको परिसर के केंद्रीय विद्यालय में आयोजित जनपद स्तरीय वृहद रोजगार एवं ऋण वितरण मेले में भाग लेते हुए सीएम योगी ने विपक्ष पर तंज कसते हुए माफिया, अपराधी व दंगों को प्रश्रय देने वाले तत्वों को जमकर ललकारा। बुधवार को कार्यक्रम के अंतर्गत सीएम योगी द्वारा 5,000 से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र वितिरित किए गए। वहीं, 7,138 लाभार्थियों को 510 करोड़ रुपए से अधिक का ऋण वितरित किया गया।

इतने युवाओं को मिला टैबलेट और स्मार्टफोन

कार्यक्रम में 15,448 युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन भी वितरित किए गए। इसके साथ ही, सीएम योगी ने फूलपुर में 634 करोड़ रुपए की 407 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास बटन दबाकर किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को आवंटित आवास की चाबी भी सीएम योगी द्वारा सौंपी गई।

सीएम योगी ने तंज कसते हुए कहा कि जो टीपू आज सुल्तान बनने का ख्वाब देख रहे हैं वह माफिया के सामने नाक रगड़ते हैं। इन्होंने माफिया को गले का हार बनाकर प्रयागराज के सामने पहचान का संकट खड़ा किया था। इतना ही नहीं, सीएम योगी ने आगे अराजक तत्वों को ललकारते हुए कहा कि जिसने भी राह चलती बेटियों के सम्मान पर हाथ डालने की कोशिश की उसके हाथ-पैर अलग हो जाएंगे।

दंगाइयों पर क्या बोले सीएम योगी

हर नागरिक की सुरक्षा हमारा कर्तव्य है जिसे किसी भी हद तक जाकर सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो माफिया सिर उठाएगा उन्हें मिट्टी में मिलाने का काम किया जाएगा। बुलडोजर चलाने के लिए हिम्मत चाहिए। माफियाओं , दंगाइयों व अपराधियों के सामने नाक रगड़ने वाले क्या बुलडोजर चलाएंगे, इसके लिए हिम्मत चाहिए। इन्हें तो बुलडोजर देखते ही हार्ट अटैक आ जाएगा। प्रदेश में अधिनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से चालीस हजार युवाओं को जल्द नियुक्ति देने व अन्य सरकारी भर्तियों की प्रक्रिया को भी जल्द किए जाने पर भी सीएम योगी ने फोकस किया।

वैश्विक पटल पर प्रयागराज की अमिट छाप छोड़ेगा महाकुंभ

सीएम योगी ने कहा कि यह वर्ष हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि जनवरी में महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। प्रयागराज वैश्विक मंच पर फिर से अमिट छाप छोड़ेगा। जो प्रयागराज क्षेत्र वैदिक सनातनियों का केंद्र रहा है उसके सामने पहचान का संकट किसने खड़ा किया था। ये काम जाति के नाम पर लड़ाने वाले लोगों ने किया था। सीएम योगी ने आगे कहा कि कुंभ तो आपने 2013 में भी देखा होगा और 2019 में कुंभ का आयोजन देखा होगा। 2013 में जो भी कुंभ में आया वह यह सोचकर गया होगा कि आगे से यहां नहीं आना है। मगर, 2019 में प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में हमने दुनिया को बता दिया कुंभ कैसे होता है। कुंभ सुरक्षा, सेवा व व्यवस्था का एक मॉडल होता है जिसे हमने स्थापित किया। प्रयागराज का सम्मान दुनिया के अंदर बढ़ा। उसी सम्मान को बहाल करने के लिए हम एक बार फिर आपके सामने आए हैं।

माफिया को बताया समाज का कोढ़

सीएम योगी ने इस बात पर जोर देकर कहा कि आपके सामने पहचान का संकट चाचा व भतीजा की वसूली से उत्पन्न हुआ। इनके द्वारा एरिया बांट दिया जाता था। कहीं चाचा जाते थे तो कहीं भतीजा। ये महाभारत के रिश्ते वसूली की रकम लूटने के लिए एकसाथ टूट पड़ते थे और चाचा को धक्का दे दिया जाता था। मगर अब ऐसा नहीं हो सकता। यूपी में कोई वसूली नहीं कर सकता। सीएम योगी ने आगे कहा कि हम तो तय करके आये थे कि जो युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करेगा उसे हम जेल में भेजेंगे, संपत्ति को जब्त करेंगे और सभी अवैध कब्जों को मुक्त कराकर गरीबों के लिए आवास व महिला संरक्षण गृह भी बनाएंगे। दंगा करने की कीमत क्या होती है यह दंगाइयों को हम अच्छे से बता देंगे। जब पोस्टर टांगकर सात पीढ़ियों तक वसूली होगी तो अच्छे अच्छे सुधर जाएंगे। माफिया समाज का कोढ़ है, इसे समाज से निकाला न जाए तो हमेशा ये आपका वर्तमान और भविष्य खराब करते रहेंगे।

मेहनत से कमाया पैसा फलता है : सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि यह प्रसन्नता देने वाला विषय होता है जब कोई युवा कहता है कि रोजगार प्राप्त करने के लिए अपनी शिक्षा को बढ़ाने का कार्य करूंगा, किसी पर बोझ नहीं बनूंगा। इसके लिए सरकार ने सीएम इंटर्नशिप योजना के माध्यम से व्यवस्था की है। व्यवसायियों को उद्योग लगाने के लिए ब्याजमुक्त लोन की व्यवस्था उपलब्ध करायी जा रही है। यहां पर तमाम ऐसे उद्यमी आए हैं जिन्हें अच्छा मैनपावर चाहिए। कार्य करने की ललक हो, इच्छा हो तो छोटी सी पूंजी भी बड़ी पूंजी में परिवर्तित हो सकती है जो बाद में स्टार्टअप स्थापित करने में उपयुक्त हो सकता है। मेहनत से कमाया गया पैसा फलता फूलता भी है और पीढ़ियों को यशस्वी बनाता है।

सरकारी नौकरियों और नई भर्तियों पर हो रहा काम

सीएम योगी ने कार्यक्रम में कहा कि हम लखनऊ में 12 विभागों में 1375 युवाओं को सरकारी नियुक्ति पत्र देकर आए हैं। उन्होंने दावा किया कि उत्तर पुलिस सेवा में आरक्षी भर्ती के लिए साठ हजार दो सौ पदों के लिए ली गई लिखित परीक्षा के परिणाम जल्द आने वाले हैं जिससे युवाओं के पुलिस बल का हिस्सा बनने का मार्ग प्रशस्त होगा। इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने के बाद चालिस से लेकर पैतालिस हजार नई भर्तियों की प्रक्रिया भी शुरू होगी।

अकेले अधिनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से चालीस हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के क्रम में आगे बढ़ रहे हैं। सीएम योगी के अनुसार, जल्द ही इतनी ही और नौकरी देने की प्रक्रिया को शुरू करने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए नौकरी की कमी नहीं होगी। बेसिक, माध्यमिक, उच्च, तकनीकी, व्यवसायिक व मेडिकल एजुकेशन में साठ हजार से अधिक नियुक्तियां इंतजार कर रही हैं। अलग अलग विभागों में नियुक्ति की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ेगी।

रेवेन्यू सरप्लस व सुरक्षा का मॉडल बना उत्तर प्रदेश: सीएम योगी

सीएम योगी ने इस बात पर भी फोकस किया कि उत्तर प्रदेश रेवेन्यू सरप्लस प्रदेश है। उनके अनुसार शिक्षा आयोग का गठन हो चुका है जो जल्ह दी कार्य करने जा रहा है। यूपी सुरक्षा का मॉडल प्रदेश बन चुका है। उत्तर प्रदेश इनवेस्टमेंट का ड्रीम डेस्टिनेशन व भारत के विकास का ग्रोथ इंजन बन चुका है। चालीस लाख करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है जो सीधे तौर पर प्रदेश में डेढ़ करोड़ नौकरी के मार्ग प्रशस्त करेगा।

यह भी पढ़ें- पूर्वांचल का टॉप धार्मिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बना वाराणसी, इतनी बढ़ी पर्यटकों की संख्या

कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, एमएसएमई खादी एवं ग्रामद्योग मंत्री राकेश सचान, परिवाहन मंत्री दयाशंकर सिंह, प्रयागराज जिला पंचायत के अध्यक्ष डॉ.वीके सिंह, प्रयागराज के महापौर उमेश चंद्र गणेश केसरवानी, प्रयागराज पश्चिम के विधायक डॉ. सिद्धार्थ नाथ सिंह समेत स्थानीय विधायक, विधान परिषद सदस्य, अधिकारीगण व अन्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम में शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री का भी प्रदर्शन किया गया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल