श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कड़ी ट्रेनिंग के बाद रामलला की सेवा में तैनात हुए 20 नए अर्चक, करेंगे ये खास काम

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के श्री राम मंदिर में अब 20 नए पुजारी रामलला की सेवा में तैनात होंगे। इन सभी को बुधवार को नियुक्ति पत्र भी...
Ram Mandir Ayodhya| shreshth bharat

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के श्री राम मंदिर में अब 20 नए पुजारी रामलला की सेवा में तैनात होंगे। इन सभी को बुधवार को नियुक्ति पत्र भी प्रदान कर दिए गए हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की धार्मिक समिति द्वारा प्रशिक्षण के बाद इन सभी को नियुक्ति पत्र बाटे गए हैं। श्री राम जन्मभूमि परिसर में निर्माणाधीन बाकी मंदिरों के लिए भी और पुजारियों की आवश्यकता होगी, जिसके लिए भी प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से पुजारियों की नियुक्ति की जाएगी।

6 महीने की ट्रेनिंग के बाद दिए गए नियुक्ति पत्र

दिसंबर 2023 से राम मंदिर के लिए अर्चक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ था। लगभग 6 माह के प्रशिक्षण के दौरान उन्हें श्री राम मंदिर में पूजन अनुष्ठान की विधि समझाई गई। श्री राम मंदिर ट्रस्ट की धार्मिक समिति के वैदिक विद्वानों ने इन सभी को प्रशिक्षित किया। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत इन सभी का आवेदन स्वीकार किया गया था और इन्हीं आवेदन कर्ताओं में से 24 आवेदकों का चयन हुआ था, जिसमें से दो शुरुआत में ही चले गए थे, जबकि एक अभ्यर्थी को सत्यापन के बाद हटा दिया गया था। 20 अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षण सत्र पूरा किया और अब इन सभी की नियुक्ति हो गई है (Ram Mandir Ayodhya)।

Read More- भव्य-दिव्य महाकुंभ के लिए संगमनगरी का होगा कायाकल्प, जानें क्या है प्लान

सभी अर्चक रामलला के भोग, आरती और श्रृंगार में होंगे शामिल

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह और भविष्य में प्रथम तल जहां राम दरबार स्थापित किया जाएगा, उसके अलावा परकोटे के भीतर निर्माण हो रहे अन्य 6 मंदिरो में इनकी तैनाती होगी। फिलहाल अभी यह सभी अर्चक मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास के नेतृत्व में रामलला के भोग राग, पूजा पाठ, आरती और श्रृंगार में शामिल होंगे। हालांकि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद से ही अलग-अलग ग्रुप में इन अर्चकों को श्री राम मंदिर में भी व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया है।

श्री राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता का कहना है उनके यहां 20 पुजारी छह माह से ट्रनिंग ले रहे थे। करीब 2000 हजार लोगों में से इनका चयन किया गया था। 30 जून को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सभी पुजारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए और मंदिर में ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया। आगे भी जब हमारा राम दरबार बन जाएगा और अन्य मंदिर बन जाएंगे तो वहां भी लगाई जाएगी ।

वहीं, राम मंदिर में नियुक्त होने वाले इन 20 अर्चकों में से एक ने कहा कि मेरा सौभाग्य की मैं प्रभु रामलला का पूजन अर्चन करूंगा। हमारे जीवन का बहुमूल्य समय है। यही हम लोगों की प्रार्थना है रामलला से कि हमे अपनी शरण में ले और चरणों में स्थान प्रदान करें और हम आपकी सेवा करें।

Read More- Hathras Stampede: हाथरस पहुंचे राहुल गांधी, घायलों के परिजनों से की बातचीत


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी