श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में इको-फ्रेंडली गोल्फ कार सेवा शुरू


22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले अयोध्या में एक पर्यावरण-अनुकूल गोल्फ कार सेवा शुरू की गई है। यह सेवा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या को शून्य-कार्बन उत्सर्जन ई-वाहन परिवहन सुविधा से सुसज्जित करने की दृष्टि से शुरू की गई है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने इस दिशा में विस्तृत कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके पहले चरण में अयोध्या में चार यात्रियों के बैठने की क्षमता वाले 15 ईवी प्लस चार पहिया ई-वाहन शुरू किए गए हैं। इस प्रक्रिया के तहत ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारत में निर्मित ईवी कारों को प्राथमिकता दी जा रही है।

इसके अलावा पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम के बाद से अयोध्या में एक ई-कार्ट सेवा चालू है। इस सेवा में 6 यात्रियों के बैठने की क्षमता है और यह मुख्य रूप से बुजुर्ग भक्तों को हनुमानगढ़ी और श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर और अन्य तीर्थ स्थलों की यात्रा करने में मदद करती है।

लखनऊ और अयोध्या के बीच ई-वाहन परिवहन सेवा का संचालन भी शुरू हो गया है। यह सेवा वर्तमान में एडीए द्वारा एक निजी साझेदारी के माध्यम से संचालित की जा रही है।

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा) कार्यक्रम की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मकर संक्रांति 15 जनवरी से 22 जनवरी के बीच अयोध्या में कलाकारों और पर्यटकों सहित बड़े पैमाने पर वीवीआईपी आंदोलन प्रस्तावित है। इसमें से शून्य कार्बन उत्सर्जन परिवहन को प्राथमिकता देते हुए 200 ई-वाहनों का बेड़ा तैनात करने की योजना को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इसी क्रम में पैशन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड एडीए की निजी साझेदारी के माध्यम से ईवी परिवहन प्रक्रिया के तहत ‘माई ईवी प्लस’ नाम से कैब सेवा प्रदान कर रही है। कंपनी के निदेशक प्रशांत गर्ग ने बताया कि यह सेवा 6 जनवरी से अयोध्या हवाई अड्डे पर आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। गर्ग ने आगे बताया कि यह एक पिक-एंड-ड्रॉप सुविधा-आधारित सेवा है जो यात्रा को सुचारू और सुरक्षित बनाने पर केंद्रित है।

यह सेवा लखनऊ और अयोध्या के बीच भी शुरू की गई है और यात्रियों को एक तरफ की यात्रा के लिए 3000 रुपये का शुल्क देना होगा। इसी तरह अयोध्या में यात्रियों को 0 से 10 किमी की यात्रा के लिए 250 रुपये, 0 से 15 किमी की यात्रा के लिए 399 रुपये, 0 से 20 किमी की यात्रा के लिए 499 रुपये, 20 से 30 किमी के लिए 799 रुपये और 30 से 40 किमी की यात्रा के लिए 999 रुपये का भुगतान करना होगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !