श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अयोध्या में साइबर अटैक का खतरा, MHA ने अयोध्या भेजी उच्च स्तरीय टीम

MHA sends high-level team | Ayodhya | cyber threat | Ram Temple inauguration | Ministry of Home Affairs | Uttar Pradesh | shreshth bharat |

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 22 जनवरी को ऐतिहासिक शहर में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन से पहले साइबर खतरों से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक उच्च स्तरीय टीम भेजी है।

सूत्रों के अनुसार संयुक्त टीम में गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITy), इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) के अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हैं।

यह कदम केंद्रीय गृह मंत्रालय की साइबर सुरक्षा शाखा द्वारा जारी अलर्ट के बीच आया है, जिसमें नागरिकों से अयोध्या मंदिर में वीआईपी प्रवेश पर साइबर अपराधियों द्वारा व्हाट्सएप पर भेजे गए “दुर्भावनापूर्ण मोबाइल एप्लिकेशन” से सावधान रहने का आग्रह किया गया है।

अलर्ट में कहा गया है, “साइबर क्राइम अलर्ट से सावधान रहें! व्हाट्सएप या विज्ञापनों के माध्यम से अयोध्या में राम मंदिर में वीआईपी प्रवेश से संबंधित दुर्भावनापूर्ण मोबाइल एप्लिकेशन (एपीके) या फॉर्म भेजने का चलन है। ये आपके डिवाइस से छेड़छाड़ कर सकते हैं और साइबर क्राइम धोखाधड़ी को जन्म दे सकते हैं।”

अधिकारियों ने मेगा इवेंट से पहले साइबर अपराधियों की हर गतिविधि पर नजर रखना सीख लिया है, जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पूरी दुनिया 22 जनवरी को अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर अभिषेक समारोह का इंतजार कर रही है। 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को एक ऑडियो संदेश भी जारी किया जिसमें बताया गया कि वह तब से 11 दिवसीय ‘अनुष्ठान’ शुरू कर रहे हैं।

पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्ति अयोध्या में श्रीराम मंदिर उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। समारोह के लिए देश भर से हजारों संतों को आमंत्रित किया गया है और आमंत्रित लोगों में राम मंदिर का निर्माण करने वाले मजदूरों के परिवार भी शामिल हैं।

मंदिर ट्रस्ट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आमंत्रित सूची में 7,000 से अधिक लोग शामिल हैं, जिनमें बॉलीवुड हस्तियां, क्रिकेटर और उद्योगपति शामिल हैं। श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारियों ने धार्मिक नेताओं के साथ पहले पीएम को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। 5 अगस्त, 2020 को पीएम मोदी द्वारा राम मंदिर का शिलान्यास भी किया गया था।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !