श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

JJP: 2019 के विधानसभा चुनाव में ‘किंगमेकर’ बनी, मगर इस इलेक्शन में सूपड़ा साफ

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने से लेकर पांच साल बाद राज्य में सफाया होने तक जननायक जनता पार्टी (जजपा) को बड़ा झटका लगा है।
Dushyant Chautala

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने से लेकर पांच साल बाद राज्य में सफाया होने तक जननायक जनता पार्टी (जजपा) को बड़ा झटका लगा है। जजपा नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला उचाना कलां विधानसभा सीट पर पांचवें स्थान पर हैं और उन्हें जबरदस्त हार का सामना करना पड़ सकता है। वह 2019 के चुनाव में इस सीट से जीते थे।

2019 में जीती थी 10 सीटें

पिछले विधानसभा चुनाव में जजपा राज्य की 90 में से 10 सीट पर जीती और ‘किंगमेकर’ के रूप में उभरी थी। उसने, 40 सीट जीतकर सामान्य बहुमत से छह सीट पीछे रह गई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ चुनाव के बाद गठबंधन किया।

अजय सिंह चौटाला के नेतृत्व वाली पार्टी पारिवारिक कलह के कारण दिसंबर 2018 में मूल पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) से अलग होकर बनी थी। स्थापना के बाद पार्टी के ग्राफ में अचानक वृद्धि देखी गई और इस साल मार्च में भाजपा के साथ गठबंधन समाप्त होने के बाद उसके समर्थन आधार में गिरावट देखी गई।

भाजपा ने मार्च में मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया था और नेतृत्व परिवर्तन के बाद गठबंधन टूट गया था।

जजपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव में सभी 10 सीट पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसे एक भी सीट नहीं मिली। जजपा उम्मीदवारों की जमानत भी जब्त हो गई।

जजपा के प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह ने पार्टी छोड़ दी और उसके 10 में से सात विधायक कांग्रेस या भाजपा में चले गए।हरियाणा में दलित वोट हासिल करने के मकसद से इस चुनाव में जजपा ने आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया था, लेकिन उसे फायदा नहीं मिला।

पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के प्रपौत्र दुष्यंत चौटाला ने पिछले महीने पूर्वानुमान व्यक्त किया था कि विधानसभा चुनाव में कोई भी पार्टी 40 सीट के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगी।

ये भी पढ़ें- CM नायाब सिंह सैनी ने जीता लाडवा का किला, जीत के बाद दी पहली प्रतिक्रिया


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

J&K Elections Result
जम्मू कश्मीर में 'आप' का खुला खाता, पार्टी प्रमुख केजरीवाल ने दी बधाई
Gyanvapi
इस दिन होगी ज्ञानवापी मामले में सुनवाई, जानें कौन सा पक्ष रखेगा अपनी दलील
Pradhan Mantri Awas Yojana
अब हर किसी को मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, जानें क्या है नियम
Dushyant Chautala
JJP: 2019 के विधानसभा चुनाव में ‘किंगमेकर' बनी, मगर इस इलेक्शन में सूपड़ा साफ
Ravinder Raina
J&K में हार के बाद BJP अध्यक्ष रविंद्र रैना ने दिया इस्तीफा, बोले- मैंने लोगों के फैसले को…
Pradhan Mantri Awas Yojana: उत्तर प्रदेश में हर एक पात्र व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा, ऐसा राज्य के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि इस योजना के तहत होने वाले सर्वे में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और किसी भी पात्र व्यक्ति को लाभ से वंचित नहीं रखा जाएगा। हर गांव में एक सरकारी कर्मचारी को सर्वे का काम सौंपा गया है और सर्वे के दौरान लाभार्थी और सर्वे करने वाले अधिकारी दोनों का फेस पहचान तकनीक से मिलान किया जाएगा। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार (Pradhan Mantri Awas Yojana) ने उत्तर प्रदेश को इस वित्तीय वर्ष में 70 हजार आवासों का लक्ष्य दिया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्रता मानकों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। यह भी पढ़ें- लखनऊ: विधानसभा के बाहर युवक ने खुद को लगाई आग, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती पहले, जिन लोगों के पास मोटरसाइकिल, लैंडलाइन फोन या रेफ्रिजरेटर जैसे सामान थे, उन्हें भले ही उनका घर कच्चा हो, आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाता था, लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस नियम में ढील दे दी है। मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश को इस योजना में देश में पहले स्थान पर रहना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत पिछले छह वर्षों में एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। इस योजना के तहत अब तक कुल 2.52 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। यह योजना विशेष रूप से गरीब और वंचित समुदायों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई है। यह भी पढ़ें- औली में भारत-कजाकिस्तान के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास जारी, फायरिंग का हुआ आयोजन Nayab Saini
CM नायाब सिंह सैनी ने जीता लाडवा का किला, जीत के बाद दी पहली प्रतिक्रिया