श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अब नहीं बंद होंगे मेट्रो के दरवाजे, DMRC ने उठाया ये कदम

DMRC एक योजना बना रही हैं। इस योजना के अंतग्रत दिल्ली मेट्रो के दरवाजों में साड़ी-रूमाल या किसी पतली चीज फंसने से हो रहे हादसों को रोकने...
DELHI METRO

Delhi Metro: अगर आप हर रोज दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। अब DMRC आपकी मेट्रो यात्रा को और भी सुरक्षित बनाने जा रहा है। दरअसल, DMRC एक योजना बना रही हैं। इस योजना के अंतग्रत दिल्ली मेट्रो के दरवाजों में साड़ी-रूमाल या किसी पतली चीज फंसने से हो रहे हादसों को रोकने का काम किया जाएगा। अब अगर दिल्ली मेट्रो के दरवाजों में किसी तरह का कपड़ा फंस जाता हैं तो मेट्रो के गेट बंद नहीं होंगे। इससे हो रहे हादसे भी रुकेंगे।

DMRC ने बनाया ये प्लान

DMRC अब दिल्ली मेट्रो में एंटी ड्रैग सिस्टम लगाने जा रहा है। एंटी ड्रैग सिस्टम लगाने के बाद अगर मेट्रो के दरवाजों में साड़ी या कोई भी पतली चीज (जिसकी मोटाई 0।5 मीमी तक हो) फंसेगी तो मेट्रो का दरवाजे बंद नहीं होंगे। इसके लिए DMRC दिल्ली मेट्रो में दो तरह के एंटी ड्रैग सिस्टम लगाएगा।

पहला- स्टेटिक एंटी ड्रैग सिस्टम

पहला स्टेटिक एंटी ड्रैग सिस्टम, इस सिस्टम के लगने के बाद मेट्रो के दरवाजे में फंसे ।05 मीलीमीटर तक की कोई भी पतली चीज पकड़ में आ जाएगी। इसकी मदद से दरवाजों में अगर कोई चीज फंसती है, तो दरवाजे पर लगी लाइट जलने लगेगी और गेट बंद नहीं होगा। गेट बंद न होने के कारण मेट्रो आगे नहीं चलेगी। इससे होने वाले हादसों को रोका जा पाएगा।

दूसरा- डायनेमिक एंटी ग्रैग सिस्टम

DMRC मेट्रो में स्टेटिक एंटी ड्रैग सिस्टम लगाएगी, इस सिस्टम के लगने के बाद दरवाजों से अगर 0।5 मिमी तक पतली चीजें भी फंसती है, तो ये सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगा। वहीं, डायनेमिक एंटी ग्रैग सिस्टम 0।8 मिमी की पतली चीजें फंसने पर एक्टिव होगा। अगर दरवाजों से साड़ी, बैग, रूमाल या कोई और चीज फंसती है तो यह सिस्टम अपने आप एक्टिवेट हो जाएगा और दरवाजे बंद नहीं होंगे।

वर्तमान में लगा है ये सिस्टम

वर्तमान में दिल्ली मेट्रो में जो सिस्टम लगी है, उसमें केवल 15 मिमी तक पतली चीजें फंसने पर ही वो सिस्टम एक्टिवेट होता है। अब ये दोनों सिस्टम के आने के बाद पतली से पतली चीज फंसने पर भी दरवाजे बंद नहीं होंगे और मेट्रो आगे नहीं चलेगी।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में दिल्ली के इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के दरवाजे में साड़ी फंसने से एक महिला की मौत हो गई थी। इसके बाद ही दिल्ली मेट्रो ने इस सिस्टम को लगाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- Modi 3.0 का पूरा होगा कार्यकाल या बीच में ही टूट जाएगा NDA गठबंधन ?


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !
Surya-Bobby Deol film Kangua
सूर्या-बॉबी देओल की फिल्म कंगुआ अब 10 अक्टूबर नहीं, इस दिन होगी रिलीज
BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस
CTET December 2024
CTET December 2024 की परीक्षा तारीख का हुआ एलान, इस तरह करें आवेदन