श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत की कूटनीति कतर द्वारा भारतीय नौसेना कर्मियों की मौत की सजा को कम करने के बाद विदेशी विशेषज्ञों ने की सराहना की


कतर अदालत द्वारा आठ भारतीय पूर्व-नौसेना कर्मियों की मौत की सजा को कम करने के बाद, विदेशी मामलों के विशेषज्ञ रोबिंदर सचदेव ने भारत की कूटनीति की सराहना की और कहा कि कतरी अदालत का नया फैसला एक बड़ी राहत है। गिरफ्तार कर्मियों और उनके परिवारों के लिए।

“इसमें कोई संदेह नहीं है, आप देखते हैं कि कूटनीति ने भी काम किया है। यह दर्शाता है कि प्रधान मंत्री मोदी ने हाल ही में दुबई में आयोजित होने वाले CoP28 के मौके पर कतर के मेयर से मुलाकात की थी। इसलिए यह निश्चित रूप से प्रधान मंत्री द्वारा कतर के मेयर के साथ उठाया गया होगा कतर। कतर की अदालत का फैसला वास्तव में भारत में परिवारों के लिए एक बड़ी, बड़ी राहत है। साथ ही, अभी भी कुछ दूरी बाकी है क्योंकि जो हुआ है, वह यह है कि क्या अदालत ने मौत को कम कर दिया है या इसके बजाय सज़ा ने कुछ अन्य निर्णय सुनाए हैं, जो हम कम से कम करते हैं। अब तक, सवाल यह होगा कि अदालत ने अब जो निर्णय सुनाया है वह क्या है?” उन्होंने आगे कहा, ”हां, हम समझते हैं कि मौत की सजा अब तस्वीर में नहीं है, जो एक बड़ी राहत है. लेकिन और क्या है, क्योंकि मुद्दा यह है कि अगर अदालत ने इसे एक अलग श्रेणी के रूप में आंका है.” प्रकरण, तो क्या यह पांच साल की सजा है, दस साल की सजा है, 20 साल की सजा है? वह सजा कितनी लंबी होगी? वह एक है। लेकिन हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों और महीनों में जो भी सजा होगी , शायद उस सज़ा को कम भी किया जा सकता है ताकि हम इन नाविकों को जल्द से जल्द घर वापस ला सकें।”


इसके अतिरिक्त, पूर्व राजनयिक सुरेश के गोयल ने भी भारत सरकार के प्रयासों की सराहना की जिसके परिणामस्वरूप भारतीय नौसेना अधिकारियों की सजा कम हो गई और उम्मीद जताई कि सरकार आने वाले दिनों में उनका भारत स्थानांतरण सुनिश्चित कर सकती है। उन्होंने कहा, “सरकार के प्रयासों के बाद उनकी मौत की सज़ा को कम कर दिया गया है, उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अधिक प्रयासों के साथ सज़ा में और कमी की जा सकेगी या उन्हें भारत स्थानांतरित किया जा सकेगा ताकि वे अपनी बाकी सज़ा काट सकें।” यहां…प्रयास जारी रहेंगे।”


इसके अलावा, पूर्व राजनयिक, अशोक सज्जनहार ने कहा कि कम की गई सज़ा एक “स्वागतयोग्य विकास” है और कहा कि यह अंत नहीं है बल्कि यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी अधिकारियों को सुरक्षित घर वापस लाया जाएगा।
उन्होंने कहा, “यह एक बहुत ही स्वागत योग्य घटनाक्रम है, पूरा देश वास्तव में खतरे में है… सरकार और इससे जुड़े सभी लोग यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे थे कि इस सजा को अंजाम न दिया जाए। यह पहली घटना है सकारात्मक विकास…लेकिन निश्चित रूप से, यह अंत नहीं है…हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि इन सभी अधिकारियों को पूरी गरिमा के साथ सुरक्षित घर वापस लाया जाए और उनके खिलाफ सभी आरोप हटा दिए जाएं।


विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में कहा कि कतरी अदालत ने गुरुवार को डहरा ग्लोबल मामले में पिछले साल गिरफ्तार किए गए आठ पूर्व भारतीय नौसैनिक अधिकारियों की मौत की सजा को माफ कर दिया। सज़ा को अब जेल की शर्तों में बदल दिया गया है। फैसले के बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हमने दाहरा ग्लोबल मामले में कतर की अपील अदालत के आज के फैसले पर गौर किया है, जिसमें सजाएं कम कर दी गई हैं।’ विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि मामले में विस्तृत फैसले का इंतजार है और वह कतर में कानूनी टीम के साथ निकट संपर्क में है।


विदेश मंत्रालय ने कहा, “विस्तृत फैसले की प्रतीक्षा है। हम अगले कदम पर निर्णय लेने के लिए कानूनी टीम के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के साथ निकट संपर्क में हैं। कतर में हमारे राजदूत और अन्य अधिकारी आज अपील अदालत में उपस्थित थे। परिवार के सदस्य। हम मामले की शुरुआत से ही उनके साथ खड़े हैं और हम सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। हम इस मामले को कतरी अधिकारियों के साथ भी उठाना जारी रखेंगे।”


बागची ने कहा कि आठ भारतीय नागरिक अक्टूबर 2022 से कतर में कैद हैं और उन पर पनडुब्बी कार्यक्रम पर कथित रूप से जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। सेवानिवृत्त नौसैनिकों को कतर की एक अदालत ने उन आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी जिन्हें अभी तक आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं किया गया है। इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्रालय ने बताया था कि मामले में दो सुनवाई हो चुकी हैं। “दो सुनवाइयां हो चुकी हैं। हमने परिवारों के साथ अपील दायर की, और बंदियों की अंतिम अपील थी। तब से दो सुनवाई हो चुकी हैं। एक 30 नवंबर को और दूसरी 23 नवंबर को। मुझे लगता है कि अगली सुनवाई है जल्द ही आ रहा है।


इसके अलावा, विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, कतर की प्रथम दृष्टया अदालत ने उनके खिलाफ फैसला सुनाया।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद के बीच हुई हालिया बैठक पर भी प्रकाश डाला और कहा कि उनके बीच समग्र द्विपक्षीय संबंधों पर अच्छी बातचीत हुई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से मुलाकात की और द्विपक्षीय साझेदारी और कतर में रहने वाले “भारतीय समुदाय की भलाई” पर चर्चा की। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !