श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत-ओमान ने “भारतीय अध्ययन-हिंदी भाषा” के समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर


ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यात्रा के दौरान हैथम बिन तारिक ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की। वहीं नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी की। दोनों नेताओं ने एक नया ‘भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण, भविष्य के लिए साझेदारी’ अपनाया। जिसके तहत दोनों देश दस अलग-अलग क्षेत्रों में काम करेंगे।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और ओमान के ढोफ़र विश्वविद्यालय ने भारतीय अध्ययन – हिंदी भाषा के आईसीसीआर चेयर की स्थापना पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और ओमान के परिवहन, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमटीसीआईटी) ने सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय वाणिज्य एवं वाणिज्य मंत्री बैठक में उद्योग, पीयूष गोयल, केंद्रीय राज्य मंत्री वी मुरलीधरन और विदेश सचिव विनय क्वात्रा भी मौजूद थे।


भारत की वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) और ओमान के राष्ट्रीय वित्तीय सूचना केंद्र (एनसीएफआई) के बीच मनी लॉन्ड्रिंग, संबंधित अपराध और आतंकवाद के वित्तपोषण से संबंधित खुफिया जानकारी के आदान-प्रदान में सहयोग पर एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। भारत सरकार और ओमान सरकार ने आधिकारिक कर्मचारियों के साथ आने वाले व्यक्तियों के लाभकारी रोजगार के संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।


विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक के बीच चर्चा “व्यापक और रचनात्मक” रही। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और ओमान सुल्तान ने आतंकवाद के बारे में चिंताओं को साझा किया और ऊर्जा सुरक्षा, विशेष रूप से हरित ऊर्जा में सहयोग के संभावित तत्वों पर चर्चा की।


शनिवार को ओमान सुल्तान की राजकीय यात्रा पर एक विशेष प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, विनय क्वात्रा ने कहा, “हमारे व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों के संदर्भ में, भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2022-23 में लगभग 12.5 बिलियन रहा और जो महत्वपूर्ण है आलम यह है कि पिछले कुछ वर्षों में इसकी मात्रा दोगुनी हो गई है। प्रधान मंत्री और महामहिम के बीच चर्चा व्यापक और रचनात्मक थी।”


“जैसा कि मैंने कहा, उन्होंने समुद्री सहयोग, अंतरिक्ष, वित्तीय प्रौद्योगिकी सहित नए क्षेत्रों में व्यापार और निवेश सहयोग सहित हमारे द्विपक्षीय संबंधों की पूरी श्रृंखला को कवर किया। उन्होंने आतंकवाद की समस्याओं पर चिंता साझा की। उन्होंने ऊर्जा सुरक्षा, विशेष रूप से हरित ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के संभावित तत्वों पर भी चर्चा की, साथ ही लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की।जिसमें दोनों देशों में लोकप्रिय क्रिकेट खेल भी शामिल है,” उसने जोड़ा।
विनय क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी और ओमान सुल्तान ने ‘भविष्य के लिए भारत ओमान संयुक्त विजन पार्टनरशिप’ को अपनाया। उन्होंने भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता पर पीएम मोदी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और ओमान सुल्तान ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया।


चर्चा से महत्वपूर्ण परिणामों के संदर्भ में। सबसे पहले, दोनों नेताओं ने भविष्य के लिए भारत ओमान संयुक्त विजन साझेदारी को अपनाया। संयुक्त दृष्टिकोण मूल रूप से हमारे द्विपक्षीय जुड़ाव के लिए मार्ग की परिकल्पना करता है, जो ओमान विजन 2040 में निहित है, जो महामहिम सुल्तान हैथम के तहत उनका राष्ट्रीय विकास खाका है और प्रधान मंत्री के अमृत काल दृष्टिकोण के तहत भारत का विकास दृष्टिकोण है।


क्वात्रा ने कहा कि विज़न दस्तावेज़ समुद्री सहयोग, ऊर्जा सुरक्षा और हरित ऊर्जा सहित आठ से दस क्षेत्रों में ओमान और भारत के बीच साझेदारी बनाने पर केंद्रित है। ”यह विज़न दस्तावेज़ मोटे तौर पर आठ से दस क्षेत्रों में भारत, ओमान के बीच साझेदारी बनाने पर केंद्रित है, जैसा कि मैंने कुछ समय पहले भी उल्लेख किया था, समुद्री सहयोग और कनेक्टिविटी का क्षेत्र, दो ऊर्जा सुरक्षा और विशेष रूप से हरित हाइड्रोजन में हरित ऊर्जा फिनटेक के अन्य पारिस्थितिकी तंत्र उद्योगों, स्वास्थ्य, पर्यटन और आतिथ्य से संबंधित साझेदारी की पूरी बाल्टी सहित डिजिटल भुगतान के लिए तीन स्थान। प्रधान मंत्री और महामहिम के बीच चर्चा में आपदा प्रबंधन, कृषि और खाद्य सुरक्षा और निश्चित रूप से क्रिकेट पर बहुत प्रमुखता से चर्चा हुई।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !