श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति क्या है ?


दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण के कारण ज़हर दिन पर दिन घुल रहा है। इस बार नवंबर शुरू होते ही प्रदूषण ने रौद्र रूप धारण कर लिया। 3 नवंबर के बाद 7 नवंबर को कुछ देर के लिए AQI गंभीर स्थिति से बाहर आकर बेहद खराब स्थिति में पहुंचा था। लेकिन 7 नवंबर की शाम को ही यह वापस गंभीर स्थिति में पहुंच गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 9 नवंबर को भी प्रदूषण गंभीर स्थिति में बना रहेगा। इसके बाद 10 और 11 नवंबर को यह थोड़ा सुधरेगा और बेहद खराब स्तर पर पहुंचने की संभावना बताई जा रही है।

दिल्ली के आरके पुरम में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 453 दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, पंजाबी बाग का AQI 444 और आनंद विहार का 432 रहा। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, गुरुवार सुबह दिल्‍ली का ओवरऑल AQI 398 था। प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निबटने के लिए दिल्ली में 20 और 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश कराई जा सकती है। ऐसा पहली बार होगा। इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने जनवरी में होने वाले विंटर ब्रेक की जगह इस बार 9 से 18 नवंबर तक विंटर ब्रेक का ऐलान कर दिया है। यह नियम दिल्ली के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में सभी क्लासों के लिए लागू होगा। दिल्ली के एजुकेशन डायरेक्टर ने बुधवार को कहा कि बची हुई विंटर वैकेशन का ऐलान उचित समय पर किया जाएगा। दिल्ली में 2 नवंबर से ही प्रदूषण का स्तर 390 के ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 10 और 11 नवंबर को थोड़ी राहत की उम्मीद है।

  • 2 नवंबर से ही राजधानी का प्रदूषण स्तर 390 के ऊपर बना हुआ है। लोग इन हालातों में दिवाली की तैयारियां तक नहीं कर पा रहे हैं। पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को भी प्रदूषण का स्तर गंभीर बना रह सकता है। इसके बाद 10 और 11 नवंबर को इसके कम होकर बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने की संभावना है।
  • अगले छह दिनों के आउटलुक के अनुसार प्रदूषण 11 नवंबर के बाद बेहद खराब से गंभीर स्थिति के बीच रहेगा। 9 नवंबर को हवाएं नॉर्थवेस्ट और नॉर्थईस्ट दिशा से आएंगी। इनकी गति महज 4 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी। 10 नवंबर को नॉर्थ और नॉर्थ ईस्ट दिशा से हवाएं आएंगी। इनकी गति थोड़ा तेज होगी। यह 8 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। इसकी वजह से प्रदूषण में सुधार होगा। एक दो जगहों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है। 11 नवंबर को भी हवाओं की गति 6 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी।​
  • इससे पहले कनॉट प्लेस में लगे स्मॉग टावर के निरीक्षण के लिए बुधवार को एक टीम भेजी गई थी। इसके बाद ही डीपीसीसी को यह निर्देश पर्यावरण मंत्री की तरफ से जारी किए गए। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के सभी आदेशों का हम पालन करेंगे। दूसरी तरफ डीपीसीसी ने कनॉट प्लेस में लगे स्मॉग टावर की फाइनल रिपोर्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। IIT मुंबई ने यह रिपोर्ट 30 सितंबर 2023 को सब्मिट की थी।
  • दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक असर को देखते हुए सर्दियों की छुट्टियां आज से ही शुरू हो रही हैं। दिल्ली सरकार ने जनवरी में होने वाले विंटर ब्रेक की जगह इस बार 9 से 18 नवंबर तक विंटर ब्रेक का ऐलान कर दिया है। यह नियम दिल्ली के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में सभी क्लासों के लिए लागू होगा। दिल्ली के एजुकेशन डायरेक्टर ने कहा कि बची हुई विंटर वैकेशन का ऐलान उचित समय पर किया जाएगा।
  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक 15 दिन की सर्दियों की छुट्टियां तय होती हैं। उधर दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 426 AQI के साथ बुधवार को भी गंभीर स्तर पर बना रहा। 2 नवंबर से ही राजधानी का प्रदूषण स्तर 390 के ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को भी प्रदूषण का स्तर गंभीर ही बना रहेगा। इसके बाद 10 और 11 नवंबर को थोड़ी राहत की उम्मीद है, लेकिन यह राहत कब तक दिल्लीवासियों को राहत देगी यह तो वक्त ही बताएगा।

संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !