श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

करीब 250 अफगान शरणार्थियों ने पाकिस्तान से यूनाइटेड किंगडम पहुंचे


इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) के मुताबिक लगभग 250 अफगान शरणार्थियों ने पाकिस्तान से यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की है।
19 दिसंबर को, आईओएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में एक्स) पर एक बयान के माध्यम से अफगान शरणार्थियों के लिए सुरक्षित तरीकों और टिकाऊ समाधानों का समर्थन करने का आह्वान किया। आईओएम ने जोर देकर कहा कि ये शरणार्थी युद्ध से विस्थापित अफगानों का समर्थन करने के लिए वैश्विक प्रयास का आह्वान करते हैं।

जब से तालिबान ने अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा किया है, आईओएम ने विभिन्न देशों में कम से कम 1,000 अफगान शरणार्थियों के पुनर्वास की सुविधा प्रदान की है। पहले, कई अफगान शरणार्थियों को पाकिस्तान से कनाडा और ब्रिटेन सहित देशों में ले जाया गया था।
विशेष रूप से, यूके ने अगले चार वर्षों में 20,000 योग्य अफगान शरणार्थियों को देश में स्थानांतरित करने के लिए प्रतिबद्धता जताई है। सूत्रों के मुताबिक, वर्तमान में, हजारों अफगान शरणार्थी पाकिस्तान में रह रहे हैं और कनाडा, फ्रांस और यूके सहित पश्चिमी देशों में स्थानांतरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह घटनाक्रम अफगानिस्तान में हाल के राजनीतिक बदलावों के बाद अफगान शरणार्थी संकट पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया का हिस्सा है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने अफगान शरणार्थियों पर कार्रवाई शुरू कर दी है और 1 नवंबर को उनका निर्वासन शुरू कर दिया है।

पाकिस्तानी सरकार की कार्रवाई ने पाकिस्तान में इन शरणार्थियों के इलाज और अधिकारों को लेकर चिंताएं पैदा कर दी हैं। अफगान प्रवासियों के बलपूर्वक निर्वासन को रोकने के लिए निंदा और कॉल का सामना करने के बावजूद पाकिस्तानी अधिकारियों ने अपनी कार्रवाई जारी रखी है।
अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और मानवाधिकार समूहों ने पाकिस्तान से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया है और अफगान शरणार्थियों की गंभीर स्थिति और अफगानिस्तान में जबरन लौटने पर उनके सामने आने वाले संभावित खतरों पर जोर दिया है।


इस बीच, इस सप्ताह 813 अफगान प्रवासी पाकिस्तान से अफगानिस्तान लौट आए हैं, खामा प्रेस ने तालिबान के नेतृत्व वाले शरणार्थी और प्रत्यावर्तन मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया।
तालिबान के नेतृत्व वाले शरणार्थी और प्रत्यावर्तन मंत्रालय ने पाकिस्तान से अफगानिस्तान में सैकड़ों प्रवासियों की वापसी की घोषणा की। मंगलवार को विभाग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की कि सोमवार तक 813 अफगान प्रवासी घर लौट आए हैं।


रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के नेतृत्व वाले शरणार्थी मामलों के मंत्रालय ने आगे कहा कि ये प्रवासी पाकिस्तान द्वारा निर्वासित किए जाने के बाद स्पिन बोल्डक सीमा के माध्यम से अफगानिस्तान लौट आए।
कंधार प्रांत में स्पिन बोल्डक सीमा अधिकारियों के अनुसार, 310 लोग, या 60 परिवार, सीमा पार कर अफगानिस्तान में प्रवेश कर गए। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी