श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

ईडी की दलीलों के लिए 9 दिसंबर 2023 की तारीख तय


आज आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने उत्पाद शुल्क नीति मामले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत पर बहस पूरी की। संजय सिंह के वकील मोहित माथुर पेश हुए और कहा, “समाज में मेरी जड़ें गहरी हैं और मेरे भागने का खतरा नहीं है।

मामले की जांच 15 महीने से चल रही है। मैंने कभी भी जांच को प्रभावित करने की कोशिश नहीं की है। मुख्य रूप से मामले में पहले दायर आरोप पत्र और पूरक आरोप पत्र में मुझे कभी भी आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया था। अब ईडी ने मुझे मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता बताया और आरोप लगाया कि मैंने अवैध धन अर्जित किया है और दूसरों के साथ साजिश में शामिल था।


लंबी बहस के बाद, संजय सिंह की कानूनी टीम ने ट्रायल कोर्ट के समक्ष बहस पूरी की। विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने मामले में ईडी की दलीलों के लिए 9 दिसंबर, 2023 की तारीख तय की है।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2 दिसंबर, 2023 को आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह और उनके कथित सहयोगी सर्वेश के खिलाफ पूरक अभियोजन शिकायत (चार्जशीट) दायर की थी। मिश्रा पर आबकारी नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुकदमा चल रहा है।


5 दिसंबर को, अदालत ने वकील संजय सिंह को पूरक आरोप पत्र की अग्रिम प्रति की एक प्रति प्रदान करने का आदेश दिया, उन्होंने कहा कि उन्हें जमानत पर बहस के लिए इसकी आवश्यकता है।
5 दिसंबर को विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने संजय सिंह की न्यायिक हिरासत भी 11 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी।
4 अक्टूबर को AAP के वरिष्ठ नेता संजय सिंह को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया। संजय सिंह फिलहाल न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में हैं।


प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, यह मामले में पांचवां पूरक आरोप पत्र है। आरोपपत्र में 60 पेज के ऑपरेटिव पेज और लगभग 2500 पेज के अनुलग्नक शामिल हैं।


मामले में नए आरोपी बनाए गए सर्वेश मिश्रा से ईडी ने पहले भी इस मामले में कई बार पूछताछ की थी। ईडी ने पहले अदालत को बताया कि संजय सिंह दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 में शराब समूहों से रिश्वत इकट्ठा करने की साजिश का हिस्सा थे।

संजय सिंह के कथित तौर पर अब सरकारी गवाह दिनेश अरोड़ा के साथ घनिष्ठ संबंध थे, जिन्होंने कथित तौर पर आरोपी अमित अरोड़ा को संजय सिंह से मिलवाया था।

संजय सिंह से लगातार संपर्क में हूं। कॉल डिटेल रिकॉर्ड के विश्लेषण से यह बात साबित हुई है। ईडी ने पहले कहा था कि सिंह को कथित तौर पर अपराध से 2 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुई। राउज़ एवेन्यू कोर्ट की विशेष अदालत संजय सिंह की जमानत याचिका की भी जांच कर रही है, जिस पर 6 दिसंबर, 2023 को सुनवाई होनी है।


हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट ने कथित शराब अनियमितता मामले में उनकी रिमांड और गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ संजय सिंह की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया।


सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को नियमित जमानत के लिए आवेदन करने के लिए भी खुला रखा है, यदि ऐसी सलाह दी गई है और यह स्पष्ट कर दिया है कि विवादित फैसले से प्रभावित हुए बिना कानून द्वारा अपनी योग्यता के आधार पर विचार किया जाएगा।


ईडी ने पहले दावा किया था कि सिंह और उनके सहयोगियों ने 2020 में शराब की दुकानों और व्यापारियों को लाइसेंस देने के दिल्ली सरकार के फैसले में भूमिका निभाई, जिससे राज्य के खजाने को नुकसान हुआ और भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों का उल्लंघन हुआ।


ईडी ने पहले घरों और कार्यालयों सहित कई स्थानों की तलाशी ली है संजय सिंह के करीबी सहयोगी अजीत त्यागी और अन्य ठेकेदारों और व्यापारियों की, जिन्हें कथित तौर पर नीति से लाभ हुआ था। ईडी ने अपने करीब 270 पेज के पूरक आरोपपत्र में इस मामले में सिसोदिया को मुख्य साजिशकर्ता बताया है।


दिल्ली शराब घोटाला मामला या उत्पाद शुल्क नीति मामला इस आरोप से संबंधित है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, एक आरोप जिसका दृढ़ता से खंडन किया गया है ।

आप ईडी ने पिछले साल मामले में अपना पहला आरोपपत्र दायर किया था। एजेंसी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश पर दर्ज किए गए सीबीआई मामले का संज्ञान लेने के बाद प्राथमिकी दर्ज करने के बाद उसने अब तक इस मामले में 200 से अधिक तलाशी अभियान चलाए हैं।


जुलाई में दायर दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के निष्कर्षों पर सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी, जिसमें प्रथम दृष्टया जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, ट्रांजेक्शन ऑफ बिजनेस रूल्स (टीओबीआर) -1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम -2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम -2010 का उल्लंघन दिखाया गया था।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !