श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

“हम भारत को ‘असाधारण सफलता की कहानी’ के रूप में देखते हैं :एंटनी ब्लिंकन


विश्व आर्थिक मंच पर बोलते हुए, सचिव ब्लिंकन ने उल्लेख किया कि भारत-अमेरिका बातचीत हमेशा लोकतंत्र और मानवाधिकारों के महत्व को रेखांकित करती है और दोनों देशों के बीच संबंध एक नए स्तर पर स्थापित हुए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत को एक ‘असाधारण सफलता की कहानी’ के रूप में देखता है और कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के नेतृत्व से कई देशों के संबंधों को लाभ हुआ है।

“हम एक असाधारण सफलता की कहानी देखते हैं और हम उन उल्लेखनीय उपलब्धियों को देखते हैं जो प्रधान मंत्री मोदी ने अपनी निगरानी में आगे बढ़ते हुए हासिल की हैं, जिससे कई सहयोगियों को भौतिक रूप से लाभ हुआ है और सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। हम अपने देशों के बीच अपने रिश्ते को भी देखते हैं जो एक नए रूप में है एक नए स्तर पर जगह। यह प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति बिडेन दोनों द्वारा एक बहुत ही जानबूझकर किया गया प्रयास है। साथ ही, हमारी बातचीत का एक निरंतर और नियमित हिस्सा लोकतंत्र और मानवाधिकारों के बारे में बातचीत है।


ब्लिंकन ने कहा कि जब राष्ट्रपति (बिडेन) ने पदभार संभाला, तो वह यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि हम अपनी विदेश नीति में वापस आएं। लोकतंत्र के बारे में, मानवाधिकारों के बारे में ये बुनियादी चिंताएं हैं और हमने ऐसा किया। हम इसे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीकों से करते हैं।” हमारे देश के साथ, सरकार के साथ संबंधों की प्रकृति के कारण, यह बहुत टिकाऊ, बहुत वास्तविक बातचीत का हिस्सा है और हमारे बीच जो बातचीत होती है वह निश्चित रूप से सकारात्मक बदलाव लाती है।”


ब्लिंकन ने हाल के ताइवान के राष्ट्रपति चुनावों पर भी टिप्पणी की जिससे चीन क्रोधित हो गया और द्वीप देश की यथास्थिति के लिए अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने कहा, “हम लोकतंत्र की एक बहुत शक्तिशाली पुष्टि देखते हैं। हमने ताइवान के लोगों को बधाई दी। हमारा मूल हित शांति और स्थिरता बनाए रखने में है। ताइवान की शर्त है कि बीजिंग और ताइवान के बीच कोई भी मतभेद शांतिपूर्वक हल हो जाए। सफलता की एक निशानी राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच संबंधों का संबंध वास्तव में ताइवान मुद्दे के प्रबंधन से है। यथास्थिति बनाए रखने में हमें प्रीमियम मिला है।”


विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक विचारशील नेताओं, नीति निर्माताओं और उद्योग विशेषज्ञों को महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विचारों और दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करती है।
जैसे-जैसे चर्चाएँ सामने आ रही हैं, प्रतिभागी उत्सुकता से उन संकेतों को देख रहे हैं जो आर्थिक नीतियों, वित्तीय बाज़ारों और वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने वाले व्यापक रुझानों को प्रभावित कर सकते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी