श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

सुनील गावस्कर का जन्मदिन आज, ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से हैं फेमस

Sunil Gavaskar Birthday: माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर और मैल्कम मार्शल जैसे खतरनाक तेज गेंदबाजों का बिना पूरा हेलमेट पहने सामना करने वाले दुनिया के सबसे महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर का आज जन्मदिन है...
Sunil Gavaskar Birthday

Sunil Gavaskar Birthday: माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर और मैल्कम मार्शल जैसे खतरनाक तेज गेंदबाजों का बिना पूरा हेलमेट पहने सामना करने वाले दुनिया के सबसे महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर का आज जन्मदिन है। वे 10 जुलाई 2024 को 75 साल के हो गए। गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज हैं। उन्हें उनकी उपलब्धियों और कीर्तिमानों के कारण ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से भी बुलाया जाता है।

गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ। गावस्कर ने अपनी ऑटोबायग्राफी ‘सनी डेज’ में इस किस्से का जिक्र भी किया है। नन्हे सुनील के जन्म पर उनके चाचा नारायण मासुरकर अस्पताल पहुंचे। उन्होंने सुनील को उठाया तो देखा कि उनके कान के पास एक ‘बर्थमार्क’ है। अगले दिन जब वह फिर से अस्पताल पहुंचे, तो बच्चे को गोद में उठाने पर चौंक गए। उन्होंने जिस बच्चे को गोद में उठाया था, उसके वैसा ‘बर्थमार्क’ नहीं दिखा, जैसा उन्होंने एक दिन पहले सुनील में देखा था। यह बात नारायण ने अस्पताल प्रशासन को बताई और फिर नन्हे सुनील को काफी देर तक खोजा गया। बाद में एक मछुआरे परिवार से जुड़ी महिला के पास सुनील सोते हुए नजर आए। शायद नर्स की गलती की वजह से बच्चे बदल गए थे, लेकिन अस्पताल प्रशासन ने इसे सुधारा और नन्हे सुनील को फिर से उनके परिवार के पास सौंप दिया।

10 जुलाई, 1949 में जन्में सुनील गावस्कर को भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू का मौका साल 1971 में वेस्टइंडीज दौरे पर मिला था। उस दौरे पर गावस्कर को चार टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और उन्होंने ऐसी धमाकेदार शुरुआत की कि दोबारा पलटकर नहीं देखना पड़ा। गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में खेले 4 मैच की 8 पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए 154.8 के औसत से 774 रन बनाए थे, जिसमें एक दोहरे शतक सहित कुल 4 शतक शामिल थे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 220 रन था। करियर के महज चौथे टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने का अनोखा कारनामा भी गावस्कर ने कर दिखाया था। पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट की पहली पारी में गावस्कर ने 124 और दूसरी पारी में 220 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने सीरीज का दूसरा और गावस्कर का डेब्यू टेस्ट अपने नाम किया था, इसके अलावा सीरीज के बाकी चार मैच ड्रॉ रहे थे।

गावस्कर के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 125 टेस्ट मैचों में 34 शतक और 45 अर्धशतकों की बदौलत कुल 10122 रन बनाए। इसके अलावा 108 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1 शतक और 27 अर्धशतक लगाते हुए कुल 3092 रन बनाए। उन्होंने फर्स्ट क्लास करियर में 25834 रन बनाए हैं, जिसमें 81 शतक शामिल हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी