श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

नॉकआउट चरण में पहुंचे सुकांत और नितेश, क्वार्टर फाइनल में पहुंची मंदीप

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में पैरा-बैडमिंटन से भारत के लिए खुशखबरी सामने आई है। नितेश कुमार और सुकांत कदम ने पुरुष स्पर्धा में जीत हासिल की और महिला एकल प्रतियोगिता में मंदीप कौर ने भी जीत हासिल की।
Paris Paralympics 2024

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में पैरा-बैडमिंटन से भारत के लिए खुशखबरी सामने आई है। नितेश कुमार और सुकांत कदम ने पुरुष स्पर्धा में जीत हासिल की और महिला एकल प्रतियोगिता में मंदीप कौर ने भी जीत हासिल की। मनोज सरकार नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना पाए, जबकि सुकांत और नितेश नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहे।

एसएल3 ग्रुप ए में स्थान पाने वाले नितेश ने थाईलैंड के मोंगखोन बन्सन को दो सीधे गेमों में 21-13, 21-14 से हराया। उन्होंने तीन मैचों में तीन जीत के साथ नॉकआउट में जगह बनाई।

मनोज ने चीन के यांग जियानयुआन के खिलाफ 21-15, 21-11 से जीत हासिल की। हालांकि, वह नॉकआउट के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके।

ये भी पढ़ें- पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की नजर गोल्ड पर, देखें आज का शेड्यूल

वहीं, सुकांत को एसएल4 श्रेणी के ग्रुप बी में रखा गया है और वह थाईलैंड के सिरीपोंग टीमारोम पर 21-12, 21-12 से जीत के साथ नॉकआउट चरण में पहुंच गए हैं। उन्होंने दो मैचों में दो जीत हासिल कर अगले दौर में जगह बनाई।

इस बीच, महिला एकल प्रतियोगिता में, एसएल3 श्रेणी के ग्रुप बी में रखी गई मंदीप ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की सेलिन विनोट को 21-23, 21-10, 21-17 से हराकर ग्रुप चरण की अपनी पहली जीत दर्ज की और नॉकआउट चरण में पहुंच गई।

पेरिस पैरालंपिक में भारत ने एक स्वर्ण, रजत और दो कांस्य पदक सहित चार पदक हासिल किए हैं। अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 शूटिंग प्रतियोगिता में ऐतिहासिक स्वर्ण हासिल किया। मोना अग्रवाल ने भी इसी प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल किया।

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से पहले रोहित ब्रिगेड को हरभजन सिंह ने क्यों दी नसीहत

भारत का रजत पदक भी निशानेबाजी में ही आया, मनीष नरवाल ने पुरुषों की P1 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। एथलीट प्रीति पाल ने महिलाओं की T35 100 मीटर दौड़ में 14.21 सेकंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता, जो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भी है।

इस साल, भारत ने अपना अब तक का सबसे बड़ा पैरालंपिक दल भेजा है, जिसमें 12 खेलों के 84 एथलीट शामिल हैं, जो देश के बढ़ते पैरा-स्पोर्ट्स इकोसिस्टम का प्रमाण है। पेरिस 2024 पैरालंपिक में भारत की भागीदारी न केवल संख्या में बल्कि पदक की उम्मीदों में भी उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाती है, क्योंकि राष्ट्र का लक्ष्य टोक्यो में अपनी पिछली उपलब्धियों को पार करना है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी