श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

क्या इस बार खत्म होगा तीरंदाजी में पदक का सूखा? इन खिलाडियों से हैं आस

Olympic Games Paris 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक गेम्स का आगाज होने जा सहा है। खेल का यह महाकुंभ 11 अगस्त तक चलेगा। भारत ने भी अपने खिलाड़ियों को पेरिस ओलंपिक 2024 में भेजा है।
Olympic Games Paris 2024

Olympic Games Paris 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक गेम्स का आगाज होने जा सहा है। खेल का यह महाकुंभ 11 अगस्त तक चलेगा। भारत ने भी अपने खिलाड़ियों को पेरिस ओलंपिक 2024 में भेजा है। इस महाकुंभ की सभी प्रतिस्पर्धाओं, खासकर तीरंदाजी में खिलाड़ियों से देशवासियों को पदक की आस है।

Archery को Olympic में कब शामिल किया गया?

तीरंदाजी को साल 1988 में ओलंपिक में शामिल किया गया था, लेकिन तब से अब तक भारत को इसमें एक भी पदक नहीं मिल पाया है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी इस बार तीरंदाजी में अपना पहला पदक हासिल करने के लिए पूरा दमखम लगाते हुए नजर आएंगे।

Archery में गुरुवार को अपने अभियान की शुरुआत करेगा भारत

पेरिस ओलंपिक 2024 में तीरंदाजी में भारतीय खिलाड़ी गुरुवार को क्वालिफिकेशन राउंड के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। पुरुष टीम का फाइनल सोमवार को होगा, जबकि व्यक्तिगत एलिमिनेशन मंगलवार से शुरू होगा। अगले शुक्रवार को मिक्स्ड टीम का फाइनल होगा। व्यक्तिगत और महिला फाइनल भी अगले हफ्ते होगा।

ये भी पढ़ें- विकास को सांप ने आठवीं बार डसा, क्या नौवीं बार में ले लेगा जान?

Oympic: Archery में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया भारत

यह गौर करने वाली बात है कि भारतीय तीरंदाज अभी तक ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाएंगे। भारत ने सिडनी ओलंपिक 2000 के अलावा हर ओलंपिक में हिस्सा लिया है। लंदन ओलंपिक 2012 के बाद यह पहला मौका है, जब भारत के सभी 6 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस बार भारत तीरंदाजी में पांच स्पर्धाओं में भाग लेगा।

दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय का चौथा ओलंपिक

भारतीय टीम के बात करें तो तरुणदीप राय और दीपिका कुमारी का यह चौथा ओलंपिक है। भारत को पसंदीदा ड्रॉ हासिल करना है तो क्वालिफिकेशन में शीर्ष 10 में जगह जरूर बनानी पड़ेगी। तीरंदाजी प्रतिस्पर्धा में प्रत्येक खिलाड़ी 72 बार तीर चलाएगा। क्वालिफिकेशन में 53 देशों के 128 खिलाड़ियों के स्कोर के आधार पर नॉकआउट प्रतियोगिता के लिए वरीयता तय की जाएगी। नॉकआउट प्रतियोगिता रविवार से शुरू होगी। भारत को नॉकआउट में मजबूत दक्षिण कोरिया की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय तीरंदाजों का शर्मनाक प्रदर्शन

पिछले टोक्यो ओलंपिक की बात करें तो भारतीय तीरंदाज टॉप-30 में भी जगह नहीं बना पाए थे। भारत को नौवीं वरीयता मिली थी। दीपिका कुमार ने नौवां स्थान हासिल किया था। भारत को पुरुष टीम से काफी उम्मीदें है, क्योंकि उसने इस साल शंघाई में विश्वकप के फाइनल में कोरिया को हराया था। भारतीय टीम में राय और प्रवीण जाधव के रूप में अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं।

भारतीय पुरुष खिलाड़ियों में प्रवीण जाधव , तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव, जबक महिलाओं में भजन कौर, दीपिका कुमारी और अंकिता भक्त पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। अंकिता और भजन का यह पहला ओलंपिक होगा।

ये भी पढ़ें- आप मुझे डायरेक्शन देंगी, महुआ मोइत्रा पर गुस्से से लाल हुए ओम बिरला


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी