श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

जय शाह को ICC चेयरमैन के रूप में मिलेगा इतना भत्ता, जानें सब कुछ

ICC के अनुसार चेयरमैन बनने के बाद भी जय शाह की कोई सैलरी नहीं होगी। आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार- आईसीसी चेयरपर्सन, आईसीसी वाइस चेयरपर्सन, डॉयरेक्टर्स को भत्ते दिए जाते हैं।
New ICC Chairman Jay Shah

New ICC Chairman Jay Shah: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व सचिव जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का चेयरमैन चुना गया है। वह 1 दिसंबर से इस पद को संभालेगें। वहीं, ICC ने इस पद के लिए घोषणा करते हुए कहा कि वह एक मात्र नोमिनेटेड व्यक्ति थे, जिन्हें बिना किसी के विरोध के इस पद के लिए चुना गया है।

जय शाह से पहले मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले थे, जोकि इस पद पर लगातार दो वर्ष से कार्यरत थे। ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म होगा। जय शाह आईसीसी चेयरमैन का पद 1 दिसंबर 2024 से संभालेंगे।

ये भी पढ़ें- जय शाह निर्विरोध चुने गए ICC के नए चेयरमैन, सबसे कम उम्र में किया कारनामा

वहीं, जय शाह ICC के इस पद के लिए चुने जाने वाले 5वें व्यक्ति बने हैं। इनसे पहले शशांक मनोहर, एन श्रीनिवासन, जगमोहन डालमिया और शरद पवार इस पद के लिए चुने गए हैं।

ICC के अनुसार चेयरमैन बनने के बाद भी जय शाह की कोई सैलरी नहीं होगी। आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार- आईसीसी चेयरपर्सन, आईसीसी वाइस चेयरपर्सन, डॉयरेक्टर्स को भत्ते दिए जाते हैं। यानी आईसीसी अधिकारियों को बैठकों और अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए पारिश्रमिक मिलता है। हालांकि इन भत्तों की सटीक जानकारी नहीं दी जाती है।

आईसीसी चेयरमैन की जिम्मेदारियां और शक्तियां    

ICC के चेयरमैन की क्रिकेट दुनिया में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वहीं, आईसीसी चेयरमैन क्रिकेट को कई इंटरनेशनल फोरम पर पेश करने का काम करता है। एक आईसीसी चेयरमैन क्रिकेट की नीतियों को लागू करता है। इसके अलावा, सभी सदस्य देशों के साथ संबंधों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। वहीं, चेयरमैन सभी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करता हैं, जहां नियम और नीति निर्धारण से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें- ICC T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय महिला टीम का एलान


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी