श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे इस दिग्गज बॉलर का आज है जन्मदिन

Harbhajan Singh Celebrating His 44rd Birthday: भारतीय टीम के महान स्पिनर हरभजन सिंह आज 44 साल के हो गए। हरभजन सिंह को विश्व के सफलतम ऑफ स्पिनरों में एक माना जाता है...
Birthday of former Indian team spin bowler Harbhajan Singh today

Harbhajan Singh Celebrating His 44rd Birthday: भारतीय टीम के महान स्पिनर हरभजन सिंह आज 44 साल के हो गए। हरभजन सिंह को विश्व के सफलतम ऑफ स्पिनरों में एक माना जाता है। हरभजन सिंह 2 बार विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं। 3 जुलाई 1980 को हरभजन सिंह का जन्म जालंधर में हुआ था। उनके क्रिकेटर बनने की कहानी काफी दिलचस्प है। वह परिवार को चलाने के लिए कनाडा जाकर ट्रक चलाना चाहते थे, लेकिन बहनों की जिद ने उन्हें रोक लिया और वह एक महान ऑफ स्पिनर बन गए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेकर किया बड़ा कारनामा

हरभजन सिंह ने भारत के लिए डेब्यू साल 1998 में किया था। उस दौरान वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा थे। हरभजन सिंह ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में 2 विकेट झटके थे। टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से पहली हैट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2001 में कोलकाता टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकी पोंटिंग, शेन वॉर्न और एडम गिलक्रिस्ट का विकेट हासिल किया था। हरभजन सिंह ने उस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से सर्वाधिक 32 विकेट हासिल किए थे।

वर्ल्ड कप विजेता टीम के रहे हैं सदस्य

साल 2007 में जब भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था, तो उसमें हरभजन सिंह ने गेंद से काफी अहम भूमिका निभाई थी। वहीं साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम में भी हरभजन सिंह सदस्य थे। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट हासिल किए। भज्जी ने 236 वनडे मैचों में 269 विकेट हासिल किए, वहीं 28 टी20 मुकाबलों में उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किए। आईपीएल में भी हरभजन सिंह का रिकॉर्ड काफी शानदार देखने को मिलता है। 163 आईपीएल मैचों में हरभजन ने 150 विकेट अपने नाम किए। मुंबई और चेन्नई की तरफ से खेलते हुए हरभजन सिंह आईपीएल विजेता टीम के भी सदस्य रह चुके हैं।

फिल्मों में भी हरभजन ने आजमाया हाथ

हरभजन सिंह ने फिल्मी जगत में मुझसे शादी करोगी (2004) फिल्म, भा जी इन प्रॉब्लम (2013) में बतौर गेस्ट का रोल निभाया। साल 2021 में उन्होंने Friendship (2021) में भी एक्टिंग की।

गीता बसरा से की शादी

हरभजन ने कुछ साल डेट करने के बाद अक्टूबर 2015 में एक्ट्रेस गीता बसरा से शादी कर लिया। हरभजन सिंह और गीता बसरा ने 29 अक्टूबर 2015 को शादी की। गीता बसरा ने 27 जुलाई साल 2016 में एक बेटी हिनाया हीर और 10 जुलाई 2021 बेटा जोवन वीर सिंह को जन्म दिया। दोनों अपने बच्चों के साथ खुशहाल जीवन बिता रहे हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल