श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

क्यों नाखुश हैं साक्षी मालिक नए WFI संजय सिंह से ?


आत्मसम्मान के संघर्ष की लड़ाई में महीनों लड़ने के बावजूद आज ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, जो यौन उत्पीड़न के आरोपों पर पूर्व डब्ल्यूएफआई (WFI) अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध का मजबूत चेहरा बनी रहीं। चूंकि नव निर्वाचित WFI के अध्यक्ष संजय सिंह जो बृजभूषण शरण सिंह के करीबी भी माने जाते हैं, उनके चुने जाने के कारण साक्षी मलिक ने बड़े ही दुख के साथ उन्होंने अपने संयास की घोषणा कर दी।

 वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह ‘बबलू’ गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के नए अध्यक्ष चुने गए। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी अनीता श्योरण को चुनाव में हरा दिया। भारतीय कुश्ती महासंघ विवाद को लेकर काफी चर्चित आरोपी बृजभूषण शरण सिंह ने पहले ही दावा कर दिया था कि संजय सिंह ही अध्यक्ष पद का चुनाव जीतेंगे।


राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने के बाद कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलते समय साक्षी मलिक व्याकुल और भावुक होकर रोने लगीं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुश्ती छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करते समय उन्होंने अपने जूते मेज पर रख दिए। “हम 40 दिनों तक सड़कों पर सोए और देश के कई हिस्सों से बहुत सारे लोग हमारा समर्थन करने आए। अगर बृज भूषण सिंह के बिजनेस पार्टनर और करीबी सहयोगी को डब्ल्यूएफआई का अध्यक्ष चुना जाता है, तो मैं कुश्ती छोड़ दूंगी।” उनके साथ कुछ अन्य पहलवान भी थे जो विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे। हमने महिला अध्यक्ष की मांग की है। अगर अध्यक्ष महिला होगी तो उत्पीड़न नहीं होगा। लेकिन, पहले महिलाओं की भागीदारी नहीं थी और आज आप सूची देख सकते हैं, एक भी महिला को पद नहीं दिया गया। हम पूरी ताकत से लड़े थे लेकिन यह लड़ाई जारी रहेगी। नई पीढ़ी के पहलवानों को लड़ना होगा।


विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों की पदक विजेता विनेश फोगाट ने भी गहरी निराशा व्यक्त की और कहा कि कुश्ती का भविष्य अंधकारमय है और पहलवान अभी भी लड़ रहे हैं।


साक्षी मलिक ने कहा कि बहुत कम उम्मीदें हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि हमें न्याय मिलेगा। यह दुखद है कि कुश्ती का भविष्य अंधकार में है। हम अपना दुख किसे बताएं?… हम प्रशिक्षण के दौरान भी लड़ रहे हैं।”

साल की शुरुआत में कई बार स्थगन के बाद गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव हुए। संजय सिंह के नेतृत्व वाले पैनल ने WFI चुनाव जीता। दूसरे पैनल को सात वोट मिले।
संजय सिंह ने कहा, “राष्ट्रीय शिविर (कुश्ती के लिए) आयोजित किए जाएंगे। जो पहलवान राजनीति करना चाहते हैं वे राजनीति कर सकते हैं, जो कुश्ती करना चाहते हैं वे कुश्ती करेंगे।”


संजय सिंह ने डब्ल्यूएफआई की पिछली कार्यकारी परिषद में कार्य किया था। 2019 से, उन्होंने राष्ट्रीय महासंघ के संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। WFI चुनाव मूल रूप से 12 अगस्त को होने वाले थे। हालांकि, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने अगस्त में एक याचिका पर सुनवाई करते हुए डब्ल्यूएफआई चुनावों पर रोक 25 सितंबर तक बढ़ा दी। महासंघ के चुनाव, जो देखरेख करते हैं देश में कुश्ती की शुरुआत इस साल जून में करने की योजना थी।


इस महीने की शुरुआत में, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने डब्ल्यूएफआई चुनावों पर चर्चा के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से राष्ट्रीय राजधानी में उनके आवास पर मुलाकात की।
मंत्री से मुलाकात करने वालों में साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान भी शामिल थे, जो खुद एक पहलवान हैं। बैठक के बाद कहा कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि सरकार अपना वादा निभाएगी कि बृज भूषण से संबंधित या करीबी किसी को भी WFI में पद नहीं मिलेगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी