श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अमित शाह ने J&K विधानसभा चुनावों के लिए BJP का संकल्प पत्र किया जारी

BJP Manifesto for J&K Elections: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणापत्र जारी किया।
BJP Manifesto for J&K Elections

BJP Manifesto for J&K Elections: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि मैंने एनसी के एजेंडे को पढ़ा है और एनसी के मौन समर्थन को देखा है, लेकिन मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि अनुच्छेद 370 अतीत की बात है और यह फिर कभी वापस नहीं आएगा, हम ऐसा नहीं होने देंगे।

अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 वह चीज थी, जिसने युवाओं के हाथों में हथियार और पत्थर दिए। यह अलगाववाद की भावना थी जो युवाओं को आतंकवाद की ओर मजबूर करती थी। भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों में से एक बताया।

अमित शाह ने इस बात पर भी जोर दिया कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा रहा है और रहेगा। 2014 तक, जम्मू-कश्मीर हमेशा अलगाववाद और आतंकवाद के साए में रहा।

विभिन्न राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं ने राज्य को अस्थिर रखा। सभी सरकारों ने राज्य के साथ तुष्टिकरण की नीति अपनाई। जब भी जम्मू-कश्मीर का इतिहास लिखा जाएगा, 2014 के बाद के ये दस साल राज्य के लिए स्वर्णिम काल के रूप में चिह्नित किए जाएंगे। भाजपा ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए अपने घोषणापत्र में 25 वादे किए हैं, जिनमें मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद और अलगाववाद को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें- Paris Paralympic 2024: प्रवीण कुमार ने जीता गोल्ड, भारत को दिलाया 26वां पदक

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर ध्यान केंद्रित किया। इसने जम्मू-कश्मीर के हर घर की सबसे वरिष्ठ महिला को प्रति वर्ष 18,000 रुपये प्रदान करने के लिए ‘माँ सम्मान योजना’ को लागू करने का वादा किया। घोषणा पत्र में बैंक ऋण पर ब्याज के मुद्दे पर महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए राज्य सरकार के माध्यम से सहायता प्रदान करने का भी वादा किया।

हम हर वर्ष उज्ज्वला योजना के तहत दो मुफ्त सिलेंडर देंगे। वहीं, युवाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पंडित प्रेम नाथ डोगरा रोजगार योजना (पीपीएनडीआरवाई) के माध्यम से जम्मू और कश्मीर में 5 लाख रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

भाजपा ‘प्रगति शिक्षा योजना’ के तहत कॉलेज के छात्रों को यात्रा भत्ते के रूप में डीबीटी के माध्यम से सालाना 3,000 रुपये प्रदान करेगी। भाजपा ने लैपटॉप वितरित करने और 10,000 रुपये की कोचिंग फीस की प्रतिपूर्ति का वादा किया।

भाजपा के घोषणापत्र में कश्मीरी पंडितों के लिए पुनर्वास योजना का भी उल्लेख किया गया है, भाजपा पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 10,000 रुपये प्रदान करेगी, जिसमें मौजूदा 6,000 रुपये के साथ अतिरिक्त 4,000 रुपये शामिल हैं। कृषि गतिविधियों के लिए 50% तक कम की गई बिजली दरों का भी उल्लेख किया गया है, जिससे किसानों के लिए सिंचाई पंप और अन्य मशीनरी चलाना अधिक किफायती हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- आलिया भट्ट की फिल्म ‘जिगरा’ का दमदार पोस्टर जारी, इस दिन होगी रिलीज

अमित शाह ने आगे बताया कि वे जम्मू-कश्मीर की सरकारी नौकरियों और पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को 20% कोटा देंगे और सामान्य कोटे को प्रभावित किए बिना जम्मू-कश्मीर आरक्षण नीति का पालन करेंगे।

भाजपा 10,000 किलोमीटर नई ग्रामीण सड़कें बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो सेवाओं में तेज़ी लाने का भी ज़िक्र किया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी