श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

UK Elections: ऋषि सुनक की हार के मिल रहे संकेत, जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स

UK Election: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी पिछले 14 साल से सत्ता पर काबिज है। इस दौरान पांच प्रधानमंत्री बने...
UK Election| Rishi Sunak| Keir Starmer| shreshth bharat

UK Elections: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी पिछले 14 साल से सत्ता पर काबिज है। इस दौरान पांच प्रधानमंत्री बने। जब 2010 के आम चुनावों में कंजरवेटिव पार्टी को जीत मिली तो डेविड कैमरन प्रधानमंत्री बने। इसके बाद फिर 2015 में चुनाव हुए, जिसमें फिर से कैमरन की पार्टी को जीत मिली और वे पीएम बने। हालांकि, 2016 में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। उनकी जगह टेरेसा मे प्रधानमंत्री बनीं। वे तीन साल तक इस पद पर रहीं। इसके बाद 2019 में बोरिस जॉनसन पीएम बने।

बोरिस जॉनसन कुछ ही समय तक पीएम पद पर रह सकें। उनके बाद लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनीं। हालांकि, वे सिर्फ 50 दिन तक ही अपने पद पर रहीं। उनकी जगह ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम बने।

ब्रिटेन में हुए आम चुनाव (UK Elections) के बाद जारी एग्जिट पोल में केर स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करते हुए दिखाया गया है। बीबीसी-इप्सोस के मुताबिक, लेबर पार्टी को 650 सांसदों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में 410 सीटें मिल सकती हैं, जो कि बहुमत के लिए जरूरी 326 सीटों से अधिक है। एग्जिट पोल में कंजरवेटिव पार्टी को सिर्फ 131 सीटें मिलने की बात कही गई है।

Read More- अमेरिका की टॉप टेन CEO की सूची में इस भारतीय का नाम, जानें कौन

इसके अलावा, YouGov के मुताबिक, लेबर पार्टी को 431, जबकि कंजरवेटिव पार्टी को 102 सीटें मिलेंगी। यानी दोनों एग्जिट पोल में लेबर पार्टी के सत्ता में आने की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं, हार की संभावना को देखते हुए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस्तीफे का एलान किया है।

UK Elections: 1906 के बाद कंजरवेटिव पार्टी को मिलेगी सबसे बुरी हार

एग्जिट पोल्स के नतीजे अगर सही साबित हुए तो यह कंजरवेटिव पार्टी की 1906 के बाद सबसे बुरी हार होगी। उस समय कंजरवेटिव पार्टी को 156 सीटों पर जीत मिली थी। इस चुनाव में लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टी को 72 सीटें और रिफॉर्म यूके पार्टी को तीन सीटें मिलने का अनुमान है।

UK Elections: यूनाइटेड किंगडम कितने देशों से मिलकर बना है?

यूनाइटेड किंगडम इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड से मिलकर बना है। यूके में कुल 650 निर्वाचन क्षेत्र हैं। इनमें 533 सीटें इंग्लैंड, 56 सीटें स्कॉटलैंड, 40 सीटें वेल्स और 18 सीटें आयरलैंड में हैं। हालांकि, इन देशों की अपनी खुद की सरकार भी होती है।

Read More- Amritpal Singh को इन शर्तो पर मिली परोल, आज लेगा सांसद पद की शपथ


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी