श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Trump-Harris Debate: कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के दावों में है कितनी सच्चाई, जानें यहां

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप आज यानी बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की डिबेट में शामिल हुए। दोनों ने चुनाव में जीत पाने के लिए अपनी योजनाओं के बारे में भी जनता को बताया। तो चलिए आपको दोनों नेताओं के द्वारा किए गए इन दावों में कितनी सच्चाई है, वो बताते हैं…
Trump-Harris Debate:| shreshth bharat

Trump-Harris Debate: कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप आज यानी बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की डिबेट में शामिल हुए। इस दौरान दौरान दोनों नेताओं के बीच जमकर घमासान देखने को मिला। दोनों ने एक-दूसरे पर कई सारे आरोप लगाए।

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस दोनों ने एक-दूसरे के कार्यकाल के बारे में बात करी। साथ ही दोनों ने चुनाव में जीत पाने के लिए अपनी योजनाओं के बारे में भी जनता को बताया। तो चलिए आपको दोनों नेताओं के द्वारा किए गए इन दावों में कितनी सच्चाई है, वो बताते हैं…

अर्थव्यवस्था के दावों में हैं इतनी सच्चाई

कमला हैरिस से जब ‘क्या अमेरिका चार साल पहले की तुलना में बेहतर स्थिति में है’ सवाल पूछा गया, तो इस पर हैरिस ने कोई सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने ट्रंप पर डेमोक्रेट्स को ‘महामंदी के बाद सबसे खराब बेरोजगारी’ में छोड़ने का आरोप लगाया।

हैरिस के इस जवाब को भ्रामक माना जा रहा है, क्योंकि अप्रैल 2020 में कोविड-19 महामारी की वजह से अमेरिका में लॉकडाउन लगा था, जिस कारण बेरोजगारी दर 14.8% तक बढ़ गई थी, जो ट्रंप के पद छोड़ते समय 6.4% थी।

मुद्रास्फीति का मुद्दा

कमला हैरिस ने दावा किया कि अगर वह राष्ट्रपति चुनी जाती हैं, तो वह परिवारों के प्रत्येक पात्र बच्चे को $6,000 तक का टैक्स क्रेडिट और छोटे व्यवसायों के लिए $50,000 की टैक्स में कटौती करेंगी।  

साथ ही उन्होंने दावा किया कि डोनाल्ड ट्रंप आम जनता से ज्यादा अरबपतियों और निगमों को प्राथमिकता देंगे। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि ट्रंप ने एक सेल्स टैक्स प्लान बनाया है, जिससे आम लोगों को नुकसान होगा।

इन दावों का खंडन करते हुए ट्रंप ने कहा कि जो बाइडेन की सरकार ने अमेरिकी इतिहास में सबसे अधिक मुद्रास्फीति की शुरुआत की है। उन्होंने 21 %  और कुछ वस्तुओं पर 60 % तक के आंकड़ों का जिक्र किया।  

अबॉर्शन के मुद्दे पर ट्रंप और हैरिस में तीखी बहस, बैकफुट पर आए पूर्व राष्ट्रपति

यह दावा झूठा है। मुद्रास्फीति वर्तमान में 2.9%  है और जब साल 2022 में जो बाइडेन की सरकार थी, तब अमेरिका में मुद्रास्फीति 9.1% तक पहुंच गई थी, लेकिन यह आंकड़ा अमेरिका के साल 1920 में हुए 23.7% के मुद्रास्फीति से काफी कम है।

गर्भपात के दावों की सच्चाई

डोनाल्ड ट्रंप ने गर्भपात की गारंटी देने वाले रो बनाम वेड मामले का समर्थन किया था। इस केस को लेकर ट्रंप ने डेमोक्रेट्स को कट्टरपंथी होने का तगमा दिया। ट्रंप ने दावा किया कि उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम वाल्ज़ जन्म के बाद मृत्युदंड का समर्थन करते हैं – यह मृत्युदंड है, अब गर्भपात नहीं – क्योंकि बच्चे का जन्म होना ठीक है, लेकिन यह मेरे लिए ठीक नहीं है।

यह दावा गलत है, क्योंकि कोई भी राज्य बच्चे के जन्म के बाद उसे मारने की अनुमति नहीं देता। यह शिशु हत्या है, जो पूरे अमेरिका में अवैध माना जाता है। (Trump-Harris Debate)

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

इसके बाद कमला हैरिस ने दावा किया कि अगर डोनाल्ड ट्रंप फिर से राष्ट्रपति बनते हैं तो गर्भपात प्रतिबंध पर हस्ताक्षर कर देंगे। इस पर ट्रंप ने तुरंत जवाब दिया कि वो प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। यह मुद्दा राज्यों के साथ है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी