श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

UNSC में सदस्यता के बाद पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ शुरू की ये नापाक योजना

शुक्रवार को बीजिंग में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी समकक्ष ली कियांग के साथ मुलाकात की। माना जा रहा है कि इसी दौरान भारत को UNSC में घेरने की योजना पर भी चर्चा हुई।
UNSC|

UNSC: पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अस्थायी सदस्यता हासिल कर ली है। इसके बाद ही पाकिस्तान और चीन ने मिलकर भारत के खिलाफ अपनी नापाक योजना बनानी शुरू कर दी है। दरअसल, पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र में भारत को घेरने की तैयारी कर रहा है, जिसमें उसका साथ देने का वादा चीन ने किया है। शुक्रवार को बीजिंग में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी समकक्ष ली कियांग के साथ मुलाकात की। माना जा रहा है कि इसी दौरान भारत को UNSC में घेरने की योजना पर भी चर्चा हुई। बता दें कि, पाकिस्तान ने पहले ही UNSC के मंच का इस्तेमाल कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए करने वाला है।

पाकिस्तान का साथ देगा चीन

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय को ओर से यह बयान दिया गया है कि UNSC में गैर-सदस्य के रूप में पाकिस्तान के दो साल के कार्यकाल के दौरान इस्लामाबाद और बीजिंग क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों और बहुपक्षीय मंचों पर बात करना जारी रहेगा।

सूत्रों के अनुसार, शहबाज शरीफ और चीनी समकक्ष ली कियांग के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ, जिसमें दोनों देशों ने उद्योग, ऊर्जा, कृषि, मीडिया, स्वास्थ्य और आपसी हितों के अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने वाले 23 एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

बीते गुरुवार को ही पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में चुना गया था। बता दें कि, पाकिस्तान को 190 में 182 वोट मिले थे। 190 वोटरों में से पांच वोटरों ने वोट में हिस्सा नहीं लिया और तीन ने पाकिस्तान के खिलाफ वोट दिया। निर्वाचित होने के लिए पाकिस्तान को 124 वोटों की जरूरत थी। यह गुप्त मतदान था, इसलिए यह साफ नहीं है कि पाकिस्तान के खिलाफ किसने वोट दिया। पाकिस्तान अब 2025 से 2026 तक दो वर्षों के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एशिया प्रशांत समूह का नेतृत्व करेगा।

यह भी पढ़े- 9 जून को भारत आएंगे नेपाल के PM पुष्प कमल दहल, शपथ ग्रहण समारोह का बनेंगे हिस्सा


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !