श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Haj Yatra: 550 जायरीनों की मौत, तापमान 50 डिग्री के पार

Haj Yatra करने गए 550 जायरीनों की मौत हो चुकी है। मौत की वजह गर्मी बताई गई है। अरब राजनयिकों ने जानकारी देते हुए बताया कि अधिकांश की मौत गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण हुई है। वहीं, मरने वालों में अकेले मिस्र के 323 नागरिक हैं।
Hajj Pilgrims Die In Mecca | Die In Mecca | SHRESHTH BHARAT

Hajj Pilgrims Die In Mecca:  Haj Yatra करने गए 550 जायरीनों की मौत हो चुकी है। मौत की वजह है गर्मी। हज के आसपास के इलाके में तापमान 50 डिग्री के पार जा चुका है। गर्मी से हर कोई परेशान है। गर्मी हज यात्रियों की लिए मुसीबत बन गई है। अरब राजनयिकों ने जानकारी देते हुए बताया कि अधिकांश की मौत गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण हुई है। वहीं, मरने वालों में अकेले मिस्र के 323 नागरिक हैं।

मीडिया को जानकारी देते हुए एक राजनयिक ने बताया कि सभी जायरीनों की भीषण गर्मी के कारण जान गई है। हालांकि, एक शख्स की मौत भीड़ में बुरी तरह से घायल होने के बाद हुई। ये आंकड़े मक्का के पास अल-मुआइसिम में स्थित अस्पताल के मुर्दाघर के हैं। ये संख्या ज्यादा भी हो सकती है।

मुस्लिम धर्म में हज को दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक जगह माना जाता है। इसे इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना जाता है। हर साल यहां पर लाखों जायरीन आते हैं। कहा जाता है कि सभी मुसलमानों को कम से कम एक बार हज की यात्रा पर जरूर जाना चाहिए। सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि सोमवार को मक्का की बड़ी मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस (125 फ़ारेनहाइट) तक पहुंच गया। 

सऊदी अरब में हज करने गए जॉर्डन में करीब 60 जायरीनों की भीषण गर्मी से मौत हो गई। एक दूसरी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन नई मौतों के साथ ही कई देशों द्वारा अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !