श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत में अगले 10 दिन तक जारी रहेगा भारी बारिश का दौर, देखें रिपोर्ट

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हालात इसलिए बिगड़े, क्योंकि वहां मानसून रेखा (ट्रफ) दक्षिण से उत्तर की ओर खिसक गई। मोहपात्रा ने बताया कि...
Weather Update Today|shreshth bharat

Weather Update Today: मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 8-10 दिनों में महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत में तेज बारिश का दौर देखने का मिल सकता है। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली में कम से कम एक दिन और तेज बारिश हो सकती है। प्रायद्वीपीय भारत और पश्चिमी तट पर बारिश कम हो सकती है।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हालात इसलिए बिगड़े, क्योंकि वहां मानसून रेखा (ट्रफ) दक्षिण से उत्तर की ओर खिसक गई। मोहपात्रा ने बताया कि दिल्ली के लिए भी दो दिन की अग्रिम अवधि के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था।

वहीं, केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन राजीवन ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली में भारी बारिश का दौर कम से कम एक दिन और जारी रहेगा। इसके अलावा अगले 8-10 दिनों में महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत में भारी बारिश होगी, लेकिन प्रायद्वीपीय भारत और पश्चिमी तट पर बारिश कम हो सकती है।

अगस्त-सितंबर में होगी औसत से ज्यादा बारिश

मोहपात्रा ने यह भी बताया कि ला नीना मौसम पैटर्न की वजह से देश में अगस्त-सितंबर के महीने में औसत से ज्यादा बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि हम ला नीना मौसम की स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं और इसका प्रभाव दिखाई देने लगा है। अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत में ला नीना पैटर्न विकसित होने से भारत में सामान्य से अधिक वर्षा होगी। सितंबर में भारत में औसत 422.8 मिमी से 106 फीसदी ज्यादा बारिश की संभावना जताई जा रही है।

यूपी 18 शहरों को सेफ सिटी के रूप में स्थापित करने वाला देश का पहला राज्य-

गुजरात में फिर शुरू होगी तेज बारिश

मौसम विभाग ने गुजरात में तीन और चार अगस्त को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बता दें कि गुजरात में लगातार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। वहीं गुजरात में अगले सात दिन तक तेज बारिश हो सकती है। जयपुर, सीकर सहित कई जिलों में बुधवार रात से तेज बारिश हो रही है।

Weather Update Today: मध्य प्रदेश में देखने को मिल सकती है मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग ने एक अगस्त को भोपाल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के 19 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अभी मानसून ट्रफ मध्यप्रदेश से थोड़ा ऊपर है। अगले 4 दिन के लिए प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Weather Update Today: हिमाचल-उत्तराखंड में जारी रहेगा भारी बारिश का दौर

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश हो सकती है। अगले 4-5 दिनों में जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश की संभावना हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी