श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मानसून में AC की चिपचिपाहट से बचना है तो करें इस खास मोड का प्रयोग

AC Tips for Monsoon: देश के ज्यादातर इलाकों में मानसून ने अपनी दस्तक दे दी है। मानसून के आने के बाद गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन साथ ही उमस और चिपचिपाहट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है...
dry mode in ac

AC Tips for Monsoon: देश के ज्यादातर इलाकों में मानसून ने अपनी दस्तक दे दी है। मानसून के आने के बाद गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन साथ ही उमस और चिपचिपाहट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जब तक आप कूलर या एसी में रहते हैं तो उमस से राहत रहती है, लेकिन जैसे ही इन सबसे बाहर होते है तो उमस से परेशान होने लगते हैं, लेकिन कई बार AC की सेटिंग खराब या गलत मोड़ में होने की वजह से परेशानी होती है। चलिए, आज आपको बताते हैं कि इस उमस भरी गर्मी और चिपचिपाहट में AC को किस मोड़ में चलाना चाहिए…

मानसून में इस मोड का करें प्रयोग

बता दें कि आज के समय में जितने भी एयर कंडीशनर हैं, उसमें अलग-अलग मौसम के हिसाब से अलग-अलग मोड्स भी दिए जाते हैं। इससे मौसम और तापमान के हिसाब से आप AC के अलग-अलग मोड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मनीष सिसोदिया को लगा झटका, कोर्ट ने 15 जुलाई तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

बारिश के मौसम में हमें गर्मी तो कम लगती है, लेकिन हवा में नमी बढ़ जाने की वजह से उमस और चिपचिपाहट होने लगती है। इसे दूर करने के लिए आपको एयर कंडीशनर को ड्राई मोड में रखना चाहिए। इसके लिए आपको रिमोट में ड्राई मोड सेलेक्ट करना है और आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

ऐसे काम करता है AC का ड्राई मोड

जब आप AC में ड्राई मोड सेलेक्ट करते हैं तो AC का कूलिंग कॉइल ठंडा हो जाता है। इसके ऑन होने के बाद रूम की हवा इस कॉइल से होकर जाती है। जैसे ही हवा की नमी इस ठंडे कॉइल के संपर्क में आती है तो यह पानी की बूंदों में कंन्वर्ट हो जाती है और ड्रेनेज पाइप के जरिए यह बाहर निकल जाती है। इस तरह से AC आपके रूम से नमी को पूरी तरह से खत्म कर देती है। हवा में मौजूद नमी इस ठंडे कॉइल के कांटेक्ट में आती है, जिससे वो Water Vapour में ठंडा होकर पानी की बूंदों में चेंज हो जाता है।

OLA CABS ने बनाई GOOGLE MAPS से दूरी, जानें वजह

बता दें कि AC के ड्राई मोड में आपको कूलिंग बढ़ाने की भी जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप बरसात में मौसम में ड्राई मोड के साथ 26 डिग्री तापमान पर भी एसी को चलाते हैं तो भी आपको अच्छी कूलिंग मिलती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !