श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू, निर्मला सीतारमण पेश करेगी आर्थिक सर्वे

सोमवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। इसी क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करने वाली है...
Parliament Budget Session| SHESHTH BHARAT

Parliament Budget Session: आज यानी सोमवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। इसी क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करने वाली है। सूत्रों की माने तो इस सत्र में विपक्ष NEET पेपरलीक और रेल सुरक्षा जैसे मुद्दों को लेकर सरकार को घेर सकता है। बजट से पहले संसद के पटल पर आज वित्त मंत्री आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी।

बता दें कि आज से शुरू हो रहा मानसून सत्र 12 अगस्त तक चलेगा। पूरे सत्र में 19 बैठकें होने वाली है। इस सत्र में छह विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है। इनमें से एक 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने वाला बिल भी शामिल है। इस सत्र में जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी मिलेगी।

इस सत्र में वित्त बिल के अलावा सरकार ने आपदा प्रबंधन विधेयक को भी पेश करने, विचार करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है। इस प्रस्तावित विधेयक का उद्देश्य आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न संगठनों की भूमिका में अधिक स्पष्टता और तालमेल लाना होगा।

J-K: राजौरी में आंतकियों ने किया आर्मी कैंप पर हमला, मुठभेड़ जारी

सत्र के दौरान पेश और पारित किए जाने वाले अन्य बिलों में स्वतंत्रता पूर्व के कानून की जगह लेने वाला बॉयलर विधेयक, कॉफी (संवर्धन और विकास) विधेयक और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक शामिल हैं।

बता दें कि संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने मानसून सत्र से पहले रविवार को संसद में राजनीतिक दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाई थी। बीजू जनता दल ने घोषणा की है कि वह एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएगा और संसद में राज्य के हित के मुद्दों को आक्रामक तरीके से उठाएगा (Parliament Budget Session)।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी