श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Neet UG की परीक्षा दोबारा नहीं होगी, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

NEET Supreme Court Decision: NEET मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। CJI की बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा कि परीक्षा दोबारा नहीं कराई जाएगी। इसका एक भी ऐसा सबूत नहीं मिला, जिसकी वजह से परीक्षा को दोबारा कराई जाए।
NEET Supreme Court Decision

NEET Supreme Court Decision: NEET मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। CJI की बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा कि परीक्षा दोबारा नहीं कराई जाएगी। इसका एक भी ऐसा सबूत नहीं मिला, जिसकी वजह से परीक्षा को दोबारा कराई जाए।

बता दें, चीफ जस्टिस की बेंच ने सुनवाई के दौरान फैसले को सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट में मुद्दा उठाया गया था कि किस आधार पर परीक्षा को निरस्त कर दिया जाए। नीट यूजी परीक्षा 571 शहरों के 4750 केंद्रों के अलावा 14 अन्य शहरों में आयोजित की गई थी। CJI के आदेश के बाद दोनों पक्षों की तरफ से दलीलें पेश की गईं। CJI ने कहा कि 1,08,000 सीटों के लिए 24 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा में 180 प्रश्न होते हैं, जिनके कुल अंक 720 होते हैं और गलत उत्तर के लिए एक नकारात्मक अंक होता है।

ICC ने जारी की महिला टी20 रैकिंग लिस्ट, टॉप-10 में भारत की ये घातक बल्लेबाज

क्या था पूरा मामला 

NEET का 4 जून को रिजल्ट आने के बाद से पेपर लीक को लेकर छात्रो का हंगामा किया था। सबसे पहले इस परीक्षा में बिहार में पेपर लीक की खबर खबर सामने आई थी। उसके बाद रिजल्ट आने पर परीक्षा में 67 टॉपर और एक ही परीक्षा केंद्र से कई टॉपर आना, एक सवाल के दो उत्तर, ग्रेस मार्क्स जैसे प्वाइंट्स किसी को हजम नहीं हो रहे थे। उसी दौरान नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर भड़के छात्रों ने पूरे देश में रिजल्ट में हेरफेर और पेपरलीक को लेकर प्रदर्शन किया था।

कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को 12 बजे तक रिजल्ट जारी

NEET UG पेपर लीक मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। ये सुनवाई चीफ जस्टिस (CJI) डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने की थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को शनिवार को 12 बजे तक रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया था और कहा था कि रिजल्ट ऑनलाइन और सेंटरवाइज जारी किए जाने चाहिए। साथ ही नतीजे शहर और केंद्र के हिसाब से अलग-अलग घोषित होने चाहिए।

अखाड़ा परिषद की योगी सरकार से मांग, महाकुंभ में हो पहचान पत्र अनिवार्य

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने ये भी आदेश दिया था कि छात्रों की पहचान छिपाकर रखी जानी चाहिए। इसके लिए एनटीए को शनिवार शाम 5 बजे तक का समय दिया गया है। सीजेआई ने कहा था कि पटना में परीक्षा का पहला पेपर लीक हुआ था, इसमें अब कोई शंका नहीं है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !