श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Modi Government 3.0: तीसरी बार मंत्री बनीं अनुप्रिया पटेल, जानें उनके बारे में सबकुछ

अपना दल (एस) Apna Dal (Soneylal) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Singh Patel) हैं। अनुप्रिया पटेल को राज्य मंत्री का पद दिया गया है। आइए जानते हैं कौन हैं अनुप्रिया पटेल…
Modi Government 3.0

Modi Government 3.0: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। रविवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण की। उनके साथ 71 मंत्रियों ने शपथ ली, जिनमें 30 कैबिनेट मंत्री (Cabinet Ministers), 5 स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री (Minister of State with Independent Charge) और 36 राज्य मंत्री (Minister of State) शामिल हैं। बता दें, मोदी मंत्रिमंडल में सात महिला मंत्रियों ने शपथ ली, इन्हीं में से एक अपना दल (एस) Apna Dal (Soneylal) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Singh Patel) हैं। अनुप्रिया पटेल को राज्य मंत्री का पद दिया गया है। आइए जानते हैं कौन हैं अनुप्रिया पटेल…

अनुप्रिया पटेल ने तीसरी बार ली मंत्री पद की शपथ

अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश की राजनीति में युवा महिला चेहरा हैं। वह मिर्जापुर से मौजूदा सांसद हैं। उनका कैबिनेट में शामिल होना, अपना दल (एस) के लिए बड़ी कामयाबी के रूप में माना जा रहा है। रविवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित केंद्र सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में अनुप्रिया पटेल ने तीसरी बार मंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में सपा के रमेश चंद बिंद को 37,810 वोटों से हराकर जीत हासिल की है। इस सीट पर सपा प्रत्याशी रमेश चंद बिंद को 4,33,821 और बसपा के मनीश कुमार को 1,44,446 मिले हैं, जबकि अनुप्रिया पटेल को 4,71 631 वोट मिले हैं।

अनुप्रिया पटेल का राजनीतिक जीवन

अनुप्रिया पटेल सोने लाल पटेल की बेटी हैं, जिन्होंने अपना दल की स्थापना की थी। 18 अक्टूबर 2009 को सड़क हादसे में पिता के निधन के बाद अनुप्रिया पटेल ने पार्टी का कार्यभार अपने कंधों पर उठा लिया। 2009 में अनुप्रिया पटेल को अपना दल का महासचिव बनाया गया। वह अपना दल को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करती रही हैं। वह साल 2012 में अपना दल की ओर से वाराणसी में उत्तर प्रदेश विधानमंडल के रोहनिया निर्वाचन क्षेत्र के लिए विधान सभा के सदस्य के रूप में चुनी गई थीं, जहां उन्होंने 2012 से 2014 तक पीस पार्टी ऑफ़ इंडिया और बुंदेलखंड कांग्रेस के साथ गठबंधन में अभियान चलाया था।

मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल होने जा रहीं अनुप्रिया पटेल ने अपना दल को मजबूत करने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन कर लिया और साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर लोकसभा सीट (Mirzapur Lok Sabha Seat) से मैदान में उतर गईं। वह मिर्जापुर सीट से जीत हासिल करके पहली बार सांसद चुनी गईं। वह 2016 से 2019 तक भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री थीं।

अनुप्रिया पटेल की शिक्षा

अनुप्रिया पटेल का जन्म 29 अप्रैल 1981 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। उनके पास मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री है। इसके साथ ही उन्होंने MBA किया हुआ है। अनुप्रिया पटेल के पति अशीष पटेल राज्य की योगी सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री है। इनके पिता अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल थे और माता कृष्णा पटेल हैं जो कि अनुप्रिया पटेल से अलग रहती हैं।

यह भी पढ़े- मोदी सरकार 3.0 में इस राज्य से बनाए गए सबसे ज्यादा मंत्री, देखें पूरी लिस्ट


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !