श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अगर हर महीने कमाना चाहते है लाखों रुपये, तो घर लाएं इस नस्ल की गाय

अगर आप पशुपालन करना चाहते हैं या कर रहे हैं, लेकिन कोई मुनाफा नहीं हो रहा है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको इस आर्टिकल में गाय की ऐसी...
Mewati | Nari/Sirohi Hallikar |cow | पशुपालनshreshth bharat

अगर आप पशुपालन करना चाहते हैं या कर रहे हैं, लेकिन कोई मुनाफा नहीं हो रहा है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको इस आर्टिकल में गाय की ऐसी नस्लों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। पशुपालन करने के लिए गांव वाले इलाकों को श्रेष्ठ माना जाता है, लेकिन अगर आप शहर में रह रहे हैं तो भी आप इन गायों की सेवा कर इनसे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं गायों की उन नस्लों के बारे में, जिनसे आपको तगड़ा मुनाफा हो सकता है…

हल्लीकर नस्ल की गाय

इस नस्ल की गाय काफी ज्यादा अच्छी मानी जाती है। इस गाय की मदद से आप करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। हल्लीकर नस्ल की गाय दूध बहुत ज्यादा देती है। इस नस्ल की गाय की ऊंचाई 124.75 सेंटीमीटर तक होती है। यह गाय आपको रोजाना 6 से 7 लीटर दूध दे सकती है। इसकी मदद से आप आराम से हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं।

बारिश के मौसम में सांप और बिच्छू को घर में घुसने से रोकना है तो करें ये उपाय

सिरोही नस्ल की गाय

यह गाय की सबसे उन्नत नस्लों में से एक मानी जाती है। इस गाय की ऊंचाई 120.10 सेंटीमीटर तक होती है। यह गाय आपको दिन में 16 से 17 लीटर दूध देगी। अगर आप रोजाना इतनी मात्रा में दूध की ब्रिकी करेंगे तो बहुत जल्द ही मालामल हो जाएंगे। इस गाय का पालन करके आप बहुत ही जल्द काफी ज्यादा रकम कमा सकते हैं। यदि किसान इस गाय का पालन करते हैं, तो उनके लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

मेवाती नस्ल की गाय

मेवाती नस्ल की गाय बहुत ही अधिक दूध देती है। इस गाय का रंग सफेद होता है और इसकी ऊंचाई 125.4 सेमी तक होती है। इसके सिंह छोटे आकार और मध्यम आकार के होते हैं। यह गाय आपको दिन में 8 से 10 लीटर तक दूध दे सकती है। इस गाय का पालन करके आप अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर कर सकते हैं।

Tomato Prices: टमाटर के दामों में दोगुना उछाल, जानें कब मिलेगी राहत


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !